Joint pain: जोड़ों के दर्द ने उड़ा दी है रातों की नींद, तो ये चीज 15 मिनट में देगी राहत

दिनभर की भागदौड़ और रोजमर्रा के काम से आजकल शरीर में दर्द होना यूं तो आम बात है, लेकिन दिक्कत तब होती है, जब यह दर्द लगातार बना रहे और आपको किसी भी समय परेशान करे. बहुत से लोगों को हड्डियों में इतना दर्द होता है कि उनसे वो सहन ही नहीं होता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 21, 2023, 12:43 PM IST
Joint pain: जोड़ों के दर्द ने उड़ा दी है रातों की नींद, तो ये चीज 15 मिनट में देगी राहत

Joint Pain: दिनभर की भागदौड़ और रोजमर्रा के काम से आजकल शरीर में दर्द होना यूं तो आम बात है, लेकिन दिक्कत तब होती है, जब यह दर्द लगातार बना रहे और आपको किसी भी समय परेशान करे. बहुत से लोगों को हड्डियों में इतना दर्द होता है कि उनसे वो सहन ही नहीं होता है. जोड़ों के दर्द के कारण अगर आपकी भी रातों की नींद खराब हो रही है, तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप हड्डियों में हो रहे दर्द से राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं दर्द कम करने के घरेलू उपाय... 

जोड़ों का दर्द...
हड्डियों के बीच में हो रहे दर्द को गठिया का दर्द कहते हैं. इन दिनों इस बीमारी का सामान छोटे से लेकर बड़ा व्यक्ति कर रहा है. सर्दियों में यह दर्द और भी जायदा परेशान करता है. जरूरी नहीं जिसे ये दर्द हो, उसे गठिया की ही बीमारी हो. इसका कारण नसों में खिंचाव, गलत तरीके से बैठना या अन्य कोई भी कारण हो सकता है. इस दर्द को आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी भगा सकते हैं. 

अदरक 
दर्द पैदा करने वाले केमिकल के लिए अदरक जहर का काम करती है. अदरक को पानी में गर्म कर लें और कपड़ें में रखकर दर्द वाली जगह लगा लें, इससे आपको राहत मिलेगी. इसके अलावा आप जैतून के तेल को दर्द में राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. जैतून के तेल से दिन में दो से तीन बार अच्छे से मालिश करें. इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी.

हल्दी देगी आराम...
हल्दी जोड़ों के दर्द और सुजन को कम करने में मदद करती है.  एक कप दूध में हल्दी और काली मिर्च डालकर उबाल लें और स्वाद के लिए शहद का इस्तेमाल करें और पी लें. इससे आपको दर्द में काफी हद तक राहत मिलेगी. इसके अलावा आप लहसुन से भी दर्द कम कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन का तेल से दर्द वाली जगह पर दिन में 3 से 4 बार मालिश करें. 

मेथी दाना
मेथी के दाने भी दर्द में राहत देने के लिए लाभदायक माना जाता है. इसके लिए रात में मेथी के दाने को पानी में भिगो कर रख लें. सुबह उठकर पानी पी लें और मेथी के दानों को अच्छे से पिस लें और पेस्ट बना लें. इसके बाद मेथी के दानों का पेस्ट दर्द वाली जगह पर लगा लें. इस घरेलू उपाय से आपको दर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़