Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड पाएं और 5 लाख तक का फ्री इलाज कराएं! ऐसे करें योजना के लिए अप्लाई

How to get Ayushman Yojana card: यह योजना समाज के वंचित या आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को कैशलेस स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है. इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को योजना से जुड़े किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 11, 2024, 12:02 PM IST
  • वंचित,आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 5 लाख का इलाज फ्री
  • 'Ayushman App' के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पाएं
Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड पाएं और 5 लाख तक का फ्री इलाज कराएं! ऐसे करें योजना के लिए अप्लाई

How to get Ayushman Yojana card: आयुष्मान भारत कार्ड, आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत जारी किया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को लाखों का इलाज फ्री में कराना है. यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 के तहत शुरू की गई एक सरकारी स्वास्थ्य योजना है. 

इसमें दो कॉम्पोनेंट शामिल हैं, एक लाभार्थियों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWCs) और दूसरा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY), यह प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है.

क्या हैं बेनिफिट्स
यह योजना समाज के वंचित या आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को कैशलेस स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है. इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को योजना से जुड़े किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा.

सितंबर 2018 में AB-PMJAY की शुरुआत के बाद से 20 दिसंबर 2023 तक कुल 284.50 मिलियन आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं, जिसमें 2023 में जारी किए गए लगभग 93.80 मिलियन कार्ड भी शामिल हैं.

किसे और कैसे मिल सकता है कार्ड?
अपनी जानकारी देनी होगी और उस ई-सत्यापित करने के बाद कोई भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा लॉन्च किए गए 'Ayushman App' के माध्यम से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है.

आयुष्मान भारत योजना और आयुष्मान कार्ड क्या हैं?
आयुष्मान भारत योजना लोगों को फायदा देती है, जिसमें सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज, कैशलेस सेवाएं, दवाओं और निदान सहित अस्पताल में भर्ती होने के तीन दिन पहले और 15 दिन बाद के खर्च और 1,900 से अधिक चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं. 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट के अनुसार, यह पहले दिन से ही सभी मौजूदा बीमारियों को कवर करता है और परिवार के आकार, उम्र और लिंग का  कोई मतलब नहीं है. सबको इलाज मिलेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़