Foods to Avoid for Weight Loss: मोटापा कम करना हे तो तुरंत बंद करें इन चीजों का सेवन

Foods to Avoid for Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं? वजन घटाने के लिए बचने के लिए खाद्य पदार्थों की खोज करें और इसके बजाय आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. जानें कि स्वस्थ विकल्प कैसे बनाएं और अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक कैसे पहुंचें!

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 06:17 PM IST
  • जानिए किन चीजों का इस्तेमाल करना होगा बंद
  • इन घरेलू टिप्स को करना होगा फॉलो
Foods to Avoid for Weight Loss: मोटापा कम करना हे तो तुरंत बंद करें इन चीजों का सेवन

Foods to Avoid for Weight Loss: वज़न घटाना एक चुनौतीपूर्ण यात्रा हो सकती है, और यह जानना कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, सफलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है. जबकि कुछ खाद्य पदार्थ वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं, अन्य आपकी प्रगति में बाधा डाल सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं. इस लेख में, हम वजन घटाने के लिए परहेज करने वाले खाद्य पदार्थों पर करीब से नज़र डालेंगे और आपको ट्रैक पर रखने के लिए कुछ स्वस्थ विकल्पों की पेशकश करेंगे.

वजन घटाने के लिए परहेज करने वाले खाद्य पदार्थ: (Foods to Avoid for Weight Loss)

1. Sugary Drinks और Soda:

मीठा पेय, जैसे सोडा और फलों का रस, कैलोरी में उच्च होते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं. इन पेय पदार्थों में अतिरिक्त शर्करा होती है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है और इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकती है. इसके बजाय, अधिक पानी, बिना चीनी वाली चाय या ब्लैक कॉफी पीने की कोशिश करें.

2. Processed Foods और स्नैक्स:

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे चिप्स, पटाखे, और कुकीज़, अक्सर कैलोरी, अस्वास्थ्यकर वसा और अतिरिक्त शर्करा में उच्च होते हैं. वे पोषक तत्वों में भी कम हो सकते हैं, जिससे वे कैलोरी का एक खाली स्रोत बन जाते हैं. इसके बजाय, फल, सब्जियां, नट और बीज जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करें.

3. फास्ट फूड और तले हुए खाद्य पदार्थ:

फास्ट फूड और तले हुए खाद्य पदार्थ अक्सर कैलोरी, अस्वास्थ्यकर वसा और सोडियम में उच्च होते हैं. ये खाद्य पदार्थ सूजन, हृदय रोग और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. इसके बजाय, ताजा सामग्री और स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों, जैसे कि ग्रिलिंग, बेकिंग या स्टीमिंग का उपयोग करके घर पर अधिक भोजन पकाने की कोशिश करें.

4. हाई-कैलोरी डेसर्ट:

उच्च-कैलोरी डेसर्ट, जैसे कि केक, कुकीज़ और आइसक्रीम, अक्सर अतिरिक्त शक्कर और अस्वास्थ्यकर वसा से भरे होते हैं. ये खाद्य पदार्थ जल्दी से कैलोरी में जोड़ सकते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. इसके बजाय, अपने मीठे दाँत को फल, दही, या डार्क चॉकलेट की एक छोटी सी सेवा से संतुष्ट करने का प्रयास करें.

5. अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट:

ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट हमारे आहार में कैलोरी का महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं. जबकि कार्ब्स एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं, बहुत अधिक सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. इसके बजाय, साबुत अनाज, जैसे कि ब्राउन राइस, क्विनोआ, या पूरी-गेहूं की रोटी चुनें.

6. अस्वास्थ्यकर वसा:

अस्वास्थ्यकर वसा, जैसे ट्रांस वसा और संतृप्त वसा, सूजन, हृदय रोग और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. ये वसा अक्सर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, तले हुए खाद्य पदार्थ और पके हुए माल में पाए जाते हैं. इसके बजाय, अधिक स्वस्थ वसा, जैसे एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून के तेल का सेवन करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ेंः ट्रांसपोर्ट के बिजनेस से कट्टरपंथी उपदेशक तक, जानिए कितना खतरनाक है खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह

वजन कम करने के टिप्स क्या नहीं खाना चाहिए

अंत में, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों से बचना या सीमित करना महत्वपूर्ण है. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय को कम से कम किया जाना चाहिए, क्योंकि वे अक्सर कैलोरी, अस्वास्थ्यकर वसा, अतिरिक्त शक्कर और सोडियम में उच्च होते हैं. इसके बजाय, अपने आहार में अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल करने पर ध्यान दें. इन छोटे-छोटे बदलावों को करने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़