विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों और दांतो से जुड़ी की समस्याएं होने लगती हैं. ये विटामिन हमारे शरीर को हेल्दी पोश्चर मेंटेन करने में भी मदद करता है. बता दें कि आप सूरज के अलावा और भी कई आहार और संसाधनों के जरिए शरीर से इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2023, 06:22 PM IST
  • विटामिन डी की कमी से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां
  • सूरज के अलावा इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी
विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हमारे मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही इम्यून सिस्टम को सही से काम करने में मदद करता है. इसे सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है, क्योंकि इसका मुख्य सोर्स सूरज की रोशनी है. बता दें कि शरीर में विटामिन डी की कमी से हमारी हड्डियां और दांत कमजोर हो जाते हैं. यहां तक की हमें चलने-फिरने और उठने-बैठने समेत कई सारी परेशानियां जकड़ लेती हैं. 

चलिए जानते हैं कि किन आहार और संसाधनों के जरिए हम अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं: 

1. सूरज की रोशनी 

विटामिन डी प्राप्त करना का सबसे मुख्य सोर्स सूरज की रोशनी है. विशेष रूप से सुबह या देर दोपहर में जब सूरज बहुत तेज नहीं चमकता तब आप इससे विटामिन डी ले सकते हैं, हालांकि बहुत अधिक धूप में रहने से बचें. 

2. विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ 
विटामिन डी का एक अन्य प्राकृतिक सोर्स भोजन है.  वसायुक्त मछलिया, जैसे सैल्मन और टूना, विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं. अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन डी होता है उनमें अंडे की जर्दी, मशरूम, और दूध, संतरे का रस और अनाज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं.

3. विटामिन डी वाले सप्लीमेंट्स 
यदि आपको सूरज की रोशनी और भोजन के माध्यम से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो आप विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने पर विचार कर सकते हैं. आपके लिए उचित खुराक और सप्लीमेंट्स का प्रकार निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से जरूर बात करें.

4. स्वस्थ जीवनशैली - 
विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के अलावा, हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना भी बेहद जरूरी है.  संतुलित आहार लेना, नियमित व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेना, ये सभी आपको हेल्दी और हैप्पी रखने में मदद कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

 

इसे भी पढ़ें:   मानसून में 5 तरीकों से करें बालों की देखभाल, वरना झाड़ू जैसे रूखे हो जाएंगे बाल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़