Vastu shastra: घर में कबूतर के अंडा देने का क्या है संकेत, जानें बदलेगा भाग्य या हो जाएंगे बर्बाद

Vastu shastra: वास्तु शास्त्र में कबूतर को लेकर कई संकेत के बारे में बताया जाता है. अगर कबूतर घर में घोसला बना लेता है तो यह शुभ है या अशुभ. जानिए ऐसे ही कुछ और सवालों के जवाब:  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 24, 2023, 01:46 PM IST
  • कबूतर का घोसला बनाना अशुभ या शुभ
  • जानें घर में कबूतर का अंडा देने का अर्थ
Vastu shastra: घर में कबूतर के अंडा देने का क्या है संकेत, जानें बदलेगा भाग्य या हो जाएंगे बर्बाद

नई दिल्ली: Vastu shastra: वैसे तो कबूतर शांति का प्रतीक माना जाता है. ये कभी अपाके घरों की छतों, तो कभी घर की खिड़कियों पर घोसला बना देते हैं. वे अंडे भी दे देते हैं. क्या आप जानते हैं कि वास्तु और मान्यताओं के अनुसार कबूतरों का घर, खिड़की या फिर घर की छतों पर आना रहना शुभ है या अशुभ है. चलिए आज आपको बताते हैं.

ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर का आना सुख-शांति और समृद्धि का संकेत होता है. अगर कबूतर घर के किसी कोने में घोसला बनाना शुरू कर देते हैं, तो इसे अशुभ माना जाता है. इसका मतलब यह है कि आपके घर में परेशानी आएगी. आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कबूतरों को घर में घोसला नहीं बनाने देना चाहिए.

कबूतर का घोसला बनाना अशुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर का घोसला बनाना अशुभ माना जाता है. घर की बालकनी या छत पर घोसला बनाना इस बात की ओर इशारा करता है कि वह अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आया है. ऐसे में इसे तुरंत हटाया जाना चाहिए. इसके अलावा घर में रहने वाले सदस्यों की प्रगति का आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

घर में कबूतर का अंडा देना
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर का अंडा देना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर पर भी कबूतर ने अंडा दिया है, तो यह दुर्भाग्य की निशानी मानी जाती है. इसके कारण व्यक्ति किसी न किसी परेशानी से घिरा रहता है और जीवन दुखदाई बन जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़