US में बैन होगा TikTok! बाइडेन को प्रतिबंध लगाने की शक्ति देने वाले बिल को हाउस पैनल ने दी मंजूरी
Advertisement

US में बैन होगा TikTok! बाइडेन को प्रतिबंध लगाने की शक्ति देने वाले बिल को हाउस पैनल ने दी मंजूरी

US News: बिल को प्रायोजित करने वाली समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष प्रतिनिधि माइकल मैककॉल ने कहा,  ‘टिकटॉक  राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है ... यह कार्य करने का समय है.’  

US में बैन होगा TikTok!  बाइडेन को प्रतिबंध लगाने की शक्ति देने वाले बिल को हाउस पैनल ने दी मंजूरी

US Politics: यूएस हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी ने बुधवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन को चीनी स्वामित्व वाले टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की शक्ति देने के लिए मतदान किया. यह किसी भी सोशल मीडिया ऐप पर सबसे दूरगामी अमेरिकी प्रतिबंध होगा.

रायटर्स के मुताबिक सांसदों ने बाइटडांस के स्वामित्व वाले ऐप - जिसका उपयोग 100 मिलियन से अधिक अमेरिकियों द्वारा किया जाता है - साथ ही सुरक्षा जोखिम माने जाने वाले अन्य ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रशासन को नई शक्तियां प्रदान करने के उपाय को मंजूरी देने के लिए 24 से 16 वोट दिए.

टिकटॉक  राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा
बिल को प्रायोजित करने वाली समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष प्रतिनिधि माइकल मैककॉल ने कहा,  ‘टिकटॉक  राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है ... यह कार्य करने का समय है.’  उन्होंने कहा, ‘जिस किसी ने भी अपने डिवाइस पर टिकटॉक डाउनलोड किया है, उसने सीसीपी (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना) को अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी के लिए एक बैकडोर दे दिया है. यह आपके फोन में एक जासूसी गुब्बारा है.‘

डेमोक्रेट्स ने किया बिल का विरोध
डेमोक्रेट्स ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि इसे जल्दबाजी में बनाया गया और विशेषज्ञों के साथ बहस और परामर्श के माध्यम से उचित परिश्रम की आवश्यकता थी.

बिल स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट नहीं करता है कि प्रतिबंध कैसे काम करेगा, लेकिन बाइडेन को टिकटॉक के साथ किसी भी ट्रांजेक्शन पर प्रतिबंध लगाने की शक्ति देता है, जो बदले में संयुक्त राज्य में किसी को भी अपने फोन पर ऐप को एक्सेस करने या डाउनलोड करने से रोक सकता है.

विधेयक में बाइडेन को ऐसी किसी भी इकाई पर प्रतिबंध लगाने की भी अनुमति होगी जो संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा को चीन के प्रभाव के अधीन एक इकाई को ‘ट्रांसफर’ कर सकती है.

बता दें टिकटोक हाल इन आरोपों से घिर गया है कि इसके यूजर्स का डाटा डेटा चीनी सरकार के हाथों में समाप्त हो सकता है, पश्चिमी सुरक्षा हितों को कम कर सकता है.

 

कई अमेरिकी राज्यों और कनाडा में भी टिकटॉप पर लगी पाबंदी
व्हाइट हाउस ने इस सप्ताह सरकारी एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए 30 दिन का समय दिया थी कि टिकटॉक किसी भी संघीय डिवाइस और सिस्टम पर नहीं होना चाहिए. 30 से अधिक अमेरिकी राज्यों, कनाडा और यूरोपीय संघ के नीति संस्थानों ने भी टिकटॉक को राज्य के सरकारी डिवाइसों पर इससके लोड होने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

बिल के कानून बनने से पहले इन बाधाओं को करना होगा पार
हालांकि इस नवीनतम उपाय का भाग्य अभी भी अनिश्चित है और इसे कानून बनने से पहले महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. बिल को बाइडेन के पास जाने से पहले फुल हाउस और अमेरिकी सीनेट द्वारा पारित करने की आवश्यकता होगी, जिस पर डेमोक्रेट्स का नियंत्रण है.

बाइडेन प्रशासन ने यह नहीं बताया कि वह बिल के साथ आगे बढ़ने के पक्ष में था या नहीं? इस बात का जवाब भी नहीं दिया कि क्या यह माना जाए कि बाइडेन के पास अब टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का कानूनी अधिकार है.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता काराइन जीन-पियरे ने कहा, ‘टिकटॉक एक समस्या और एक मुद्दा है - और इसलिए हमें इसके बारे में चिंता है क्योंकि यह अमेरिकियों के डेटा से संबंधित है.’

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news