Jerusalem के सिनगॉग में आतंकी हमला, सात की मौत, 10 घायल
Advertisement

Jerusalem के सिनगॉग में आतंकी हमला, सात की मौत, 10 घायल

Terrorist attack on Synagogue: यह हमला होलोकॉस्ट मेमोरियल डे पर हुआ है, यह जर्मनी में नाजी शासन द्वारा होलोकॉस्ट में मारे गए साठ लाख यहूदियों और अन्य पीड़ितों की स्मृति को समर्पित दिवस है.

(@IsraelMFA)

Jerusalem: पूर्वी यरुशलम में एक यहूदी धार्मिक स्थल सिनगॉग में हुए हमले में सात लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और कम से कम तीन लोग घायल हो गए. पिछले कुछ वर्षों में यह इस तरह का सबसे भीषण आतंकी हमला है. यह घटना नेवे याकोव प स्थानीय समयानुसार लगभग 20:15 बजे (18:15 GMT) हुई। बीबीसी के मुताबिक स्थानीय मीडिया ने उनकी पहचान पूर्वी यरुशलम के एक फ़िलिस्तीनी व्यक्ति के रूप में की। पुलिस ने हमलावर को ‘आतंकवादी’ करार दिया और कहा कि उसे खत्म कर दिया गया.

बीबीसी के मुताबिक घटनास्थल पर बोलते हुए, इजरायल के पुलिस आयुक्त कोबी शबताई ने इसे 'हाल के वर्षों में हमारे द्वारा सामना किए गए सबसे बुरे हमलों में से एक' कहा.

इजरायली उपासक यहूदी बस्ती के एक आराधनालय में यहूदी सब्त की शुरुआत में प्रार्थना के लिए एकत्र हुए थे और जब बंदूकधारी ने गोलियां चलाईं तो वे जा रहे थे. पुलिस का कहना है कि इसके बाद अधिकारियों ने हमलावर को गोली मार दी.

यह घटना गुरुवार को जेनिन के शरणार्थी शिविर में घातक संघर्ष के बाद हुई जिसमें एक बुजुर्ग महिला सहित नौ फिलिस्तीनियों को इजरायली बलों द्वारा मार दिया गया था.

फिलिस्तीनियों ने मनाया जश्न
बीबीसी के मुताबिक फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने हमले की प्रशंसा की, लेकिन यह नहीं कहा कि उनका कोई सदस्य जिम्मेदार था. वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों द्वारा रैलियों और मिठाइयां बांटकर इस हमले का जश्न मनाया गया.

होलोकॉस्ट मेमोरियल डे पर हुआ हमला
यह हमला होलोकॉस्ट मेमोरियल डे पर हुआ है, यह जर्मनी में नाजी शासन द्वारा होलोकॉस्ट में मारे गए साठ लाख यहूदियों और अन्य पीड़ितों की स्मृति को समर्पित दिवस है.

ब्रिटेन अमेरिका ने की हमले की निंदा
ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने ट्विटर पर लिखा, 'होलोकॉस्ट मेमोरियल डे और शब्बत के दौरान एक सभास्थल पर उपासकों पर हमला करना भयावह है. हम अपने इजरायली दोस्तों के साथ खड़े हैं.'

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका भीषण आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता है.' व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और सभी 'समर्थन के उचित साधन' की पेशकश की. घटना के तुरंत बाद, नेतन्याहू ने साइट का दौरा किया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news