Roman Catholic Church: पादरियों को मिलनी चाहिए शादी करने की इजाजत, पोप के सलाहकार ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow12050771

Roman Catholic Church: पादरियों को मिलनी चाहिए शादी करने की इजाजत, पोप के सलाहकार ने कही ये बात

Priesthood in the Catholic Church: रोमन कैथोलिक पादरियों को विवाह की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं, इस पर बहस सदियों से चली आ रही है. विवाहित पुरुषों को कैथोलिक चर्च के ईस्टर्न राइट के साथ-साथ ऑर्थोडॉक्स चर्च में पुजारी बनने की अनुमति है. 

Roman Catholic Church: पादरियों को मिलनी चाहिए शादी करने की इजाजत, पोप के सलाहकार ने कही ये बात

Married Priesthood: वेटिकन के एक वरिष्ठ अधिकारी और पोप फ्रांसिस के सलाहकार ने रविवार को कहा कि रोमन कैथोलिक चर्च (Roman Catholic Church) के पादरियों को शादी करने की अनुमति देने के बारे में ‘गंभीरता से सोचना’ चाहिए.  रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक माल्टा के आर्कबिशप चार्ल्स स्किकलुना (Archbishop Charles Scicluna of Malta) ने यह बात रविवार को प्रकाशित एक इंटरव्यू में कही.

माल्टा के आर्कबिशप ने टाइम्स ऑफ माल्टा को बताया, ‘यह शायद पहली बार है जब मैं इसे सार्वजनिक रूप से कह रहा हूं और यह कुछ लोगों को विधर्मी लगेगा.’  बता दें स्किकलुना वेटिकन के सैद्धांतिक कार्यालय (Vatican's Doctrinal Office) में सहायक सचिव भी हैं, 

पोप फ्रांसिस कर चुके हैं इनकार
रिपोर्ट के मुताबिक पोप फ्रांसिस ने 2019 में ऐसी किसी भी संभावना से इनकार कर दिया था कि वह पुजारियों के लिए ब्रह्मचारी रहने की आवश्यकता वाले रोमन कैथोलिक नियम को बदल देंगे. लेकिन यह चर्च का औपचारिक सिद्धांत नहीं है और इसलिए इसे भावी पोप द्वारा बदला जा सकता है.

हालांकि 2023 में एक लैटिन अमेरिकी न्यूज आउटलेट के साथ एक इंटरव्यू में, फ्रांसिस ने ब्रह्मचर्य नियम के बारे में फिर से बात करते हुए कहा कि ‘यह पुरोहिती दीक्षा (Priestly Ordination) की तरह शाश्वत नहीं है, बल्कि एक ‘अनुशासन’ है जिसे बदला जा सकता है.

स्किकलुना ने दिए ये तर्क
स्किकलुना को यौन शोषण अपराधों की जांच के लिए सबसे ज्यादा जाता है. उन्होंने कहा कि चर्च के इतिहास के पहले मिलेनियम में पुजारियों को शादी करने की अनुमति थी और आज कैथोलिक चर्च के ईस्टर्न राइट (Eastern Rite) में शादी की अनुमति है.

64 वर्षीय स्किकलुना ने कहा कि चर्च ने ‘कई महान पुजारियों को खो दिया है क्योंकि उन्होंने विवाह को चुना.’ उन्होंने कहा कि चर्च में ब्रह्मचर्य के लिए ‘एक जगह है’ लेकिन यह भी ध्यान में रखना होगा कि एक पुजारी को कभी-कभी प्यार हो जाता है. फिर उसे ‘उसके प्यार और पुरोहित वर्ग के बीच चयन करना होता है और कुछ पुजारी गुप्त रूप से भावुक संबंधों में संलग्न होकर इसका सामना करते हैं.’ 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक वेटिकन के प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया. 

रोमन कैथोलिक पादरियों को विवाह की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं, इस पर बहस सदियों से चली आ रही है. विवाहित पुरुषों को कैथोलिक चर्च के ईस्टर्न राइट के साथ-साथ ऑर्थोडॉक्स चर्च में पुजारी बनने की अनुमति है. प्रोटेस्टेंट (Protestant) और एंग्लिकन (Anglican) चर्च भी विवाहित पुरोहिती (Married Priesthood ) की अनुमति देते हैं.

रोमन कैथोलिक चर्च में विवाहित पुरोहिती के विरोधियों का कहना है कि ब्रह्मचर्य एक पादरी को खुद को पूरी तरह से चर्च के लिए समर्पित करने की अनुमति देता है.

Trending news