Hafiz Saeed: पाकिस्तानी हिरासत में है आतंक का सौदागर हाफिज, 78 साल की मिली है सजा
Advertisement

Hafiz Saeed: पाकिस्तानी हिरासत में है आतंक का सौदागर हाफिज, 78 साल की मिली है सजा

Hafiz Saeed in Custody:  हाफिज सईद को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने ताजा जानकारी दी है. यूएन के मुताबिक वो इस समय पाकिस्तान की हिरासत में है.

Hafiz Saeed: पाकिस्तानी हिरासत में है आतंक का सौदागर हाफिज, 78 साल की मिली है सजा

Hafiz Saeed News:  मुंबई आतंकवादी हमले का सरगना और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा का प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है और आतंकवाद के वित्तपोषण के सात मामलों में दोषी करार दिए जाने के बाद 78 वर्ष के कारावास की सजा काट रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने इस संबंध में ताजा जानकारी दी है. दिसंबर में भारत ने पाकिस्तान से संयुक्त राष्ट्र द्वारा पाबंद आतंकवादी सईद को प्रत्यर्पित करने के लिए कहा था. आतंक का आका हाफिज आतंकवाद के विभिन्न मामलों में भारत में वांछित है.

78 साल की काट रहा है सजा
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति की संशोधित सूचना में कहा गया है कि सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा दिसंबर 2008 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया सईद 12 फरवरी 2020 से पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है और आतंकवाद के वित्तपोषण के सात मामलों में दोषी करार दिए जाने के बाद 78 वर्ष के कारावास की सजा काट रहा है.पिछले महीने, सुरक्षा परिषद समिति ने अपनी आईएसआईएल दाएश और अल-कायदा प्रतिबंध सूची में कुछ एंट्री में संशोधन लागू किया. इसमें संपत्ति फ्रीज, यात्रा प्रतिबंध और हथियार प्रतिबंध के अधीन व्यक्तियों और संस्थाओं को शामिल किया गया है.

हाफिज सईद की हिरासत की पुष्टि और हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की मौत के बारे में संयुक्त राष्ट्र की इस जानकारी को अहम बताया जा रहा है. इसे आतंकवाद के खिलाफ बड़ी जीत के तौर पर भी देखा जा रहा है. जानकार भी कहते हैं कि इस तरह की कार्रवाई से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वो देश भी एक साथ आएंगे जो आतंकी वारदातों से परेशान हैं. 

यूएन की प्रतिबंध समिति ने लश्कर-ए-तैयबा (Let) के संस्थापक सदस्य और सईद के डिप्टी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की मौत की पुष्टि की.संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी भुट्टावी ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में शामिल लश्कर हमलावरों को प्रशिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. मई 2022 में आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए सजा काटते समय भुट्टावी की पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की जेल में मौत हो गई थी.

Trending news