Beard Tax History: इस देश में आज दाढ़ी रखने पर लगा दिया गया था टैक्स, नहीं चुकाने पर किया जाता था ऐसा हाल
Advertisement
trendingNow11856081

Beard Tax History: इस देश में आज दाढ़ी रखने पर लगा दिया गया था टैक्स, नहीं चुकाने पर किया जाता था ऐसा हाल

Tax Imposed On Beard: रूस के राजा पीटर द ग्रेट (Peter The Great) ने अजीबोगरीब फरमान जारी करते हुए कहा था कि जो भी दाढ़ी (Beard) रखेगा उसको टैक्स चुकाना होगा. जो भी ऐसा करने से मना करेगा उसके लिए सैनिकों को आदेश दिए गए थे.

Beard Tax History: इस देश में आज दाढ़ी रखने पर लगा दिया गया था टैक्स, नहीं चुकाने पर किया जाता था ऐसा हाल

Tax On Beard: सोचिए, क्या दाढ़ी रखने के लिए भी किसी को टैक्स (Tax) देना पड़ सकता है? और अगर सच में ऐसा हो तो कैसा लगेगा? जान लीजिए कि करीब 300 साल पहले ऐसा रूस (Russia) में हो चुका है. रूस के राजा ने बियर्ड टैक्स (Beard Tax) लगा दिया था. उसने अपने आदेश साफ कहा था कि दाढ़ी रखनी है तो उसके लिए टैक्स देना पड़ेगा और जो भी टैक्स नहीं देगा वह दाढ़ी नहीं रख पाएगा. सैनिकों को उसकी दाढ़ी शेव कर देने का आदेश दिया गया था. बताया जाता है कि रूस का राजा पीटर द ग्रेट (Peter The Great) रूसी समाज को यूरोपियन मॉडल की तर्ज पर मॉडर्न बनाना चाहता था. रूस के अलावा भी कई देशों में कभी ना कभी दाढ़ी पर टैक्स लगा है. आइए इसका पूरा इतिहास जानते हैं.

जब दाढ़ी रखने पर लगा दिया गया टैक्स

जानकारी के मुताबिक, रूस के राजा पीटर द ग्रेट चाहते थे कि रूसी समाज का हर इंसान दाढ़ी शेव करके रखे. हर आदमी को क्लीन शेव होना चाहिए. अगर कोई शख्स अपनी दाढ़ी रखना चाहता है तो उसे बियर्ड टैक्स देना होगा. बियर्ड टैक्स का मतलब है कि दाढ़ी रखने के लिए टैक्स चुकाना होगा. जो भी दाढ़ी रखना चाहता है उसे एक खास किस्म का टोकन लेना होगा. ये भी खास बात है कि इस टोकन की कीमत अलग-अलग प्रोफेशन वाले लोगों के लिए अलग-अलग थी.fallback

दाढ़ी के लिए चुकाने पड़ते थे इतने रूबल

उस समय रूस में रईस और अधिकारी वर्ग के जो लोग थे उन्हें दाढ़ी रखने के लिए टैक्स के रूप में हर साल 60 रूबल देने होते थे. वहीं, जो लोग टॉप के बिजनेसमैन थे उन्हें दाढ़ी टैक्स के तौर पर हर साल 100 रूबल चुकाने पड़ते थे. इसके अलावा मॉस्के के वासियों को दाढ़ी रखने के एवज में हर साल 30 रूबल टैक्स चुकाना होता था.

क्यों फेल हुआ दाढ़ी पर टैक्स वाला आइडिया?

हालांकि, रूस में पीटर द ग्रेट की तरफ से दाढ़ी पर लगाया गया ये टैक्स ज्यादा प्रभावी नहीं हो पाया क्योंकि उस समय के रूसी लोग धार्मिक मान्यता की वजह से दाढ़ी रखते थे. अधिकतर लोग दाढ़ी शेव करके रखने में पक्ष में नहीं थे. इसके अलावा टैक्स इकट्ठा करने में भी रूस राज्य सफल नहीं हो पाया था. हालांकि, ये आदेश 1772 में रूस के राजा कैथरीन द ग्रेट ने औपचारिक रूप से रद्द कर दिया और लोगों को राहत दी.fallback

रूस के अलावा कहां-कहां लगा दाढ़ी पर टैक्स?

रूस के अलावा इंग्लैंड में भी दाढ़ी पर टैक्स लगा था. किंग हेनरी VIII ने राजस्व बढ़ाने के लिए दाढ़ी पर टैक्स लगा दिया था. दिलचस्प ये है कि वह खुद दाढ़ी रखता था और उसने इसपर टैक्स लगा दिया था. हालांकि, किंग हेनरी VIII का ये प्रयास असफल रहा था. इसके अलावा फ्रांस में भी राजा फ्रांसिस प्रथम ने 1500 के दशक की शुरुआत में दाढ़ी पर टैक्स लगाया था. इसके लिए उन्होंने पहले पोप की मंजूरी ली थी.

Trending news