Italy ने China को सिखाया 'सबक', दिग्गज टायर कंपनी पर कब्जा करना चाहता था 'ड्रैगन' लेकिन हाथ लगी नाकामी
Advertisement

Italy ने China को सिखाया 'सबक', दिग्गज टायर कंपनी पर कब्जा करना चाहता था 'ड्रैगन' लेकिन हाथ लगी नाकामी

Pirelli Tire Company:  1872 में स्थापित, पिरेली (Pirelli ) इटली की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है. यह फेरारी, पोर्श और बीएमडब्ल्यू जैसे प्रीमियम कार निर्माताओं के लिए टायरों बनाने में माहिर है और फॉर्मूला वन कारों का एकमात्र आपूर्तिकर्ता है.

Italy ने  China को सिखाया 'सबक', दिग्गज टायर कंपनी पर कब्जा करना चाहता था 'ड्रैगन' लेकिन हाथ लगी नाकामी

इतालवी टायर निर्माता दिग्गज पिरेली (Pirelli ) ने एक चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी को विरासत ब्रांड का नियंत्रण लेने से रोक दिया है. रविवार को, पिरेली ने अपने निवेशकों के लिए एक बयान जारी किया जिसमें उसने कहा कि इतालवी सरकार ने फैसला सुनाया है कि केवल कैमफिन [पिरेली बॉस मार्को ट्रोंचेटी प्रोवेरा द्वारा नियंत्रित कंपनी] अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में उम्मीदवारों को नामित कर सकती है. 

चीनी रासायनिक दिग्गज सिनोकेम (Sinochem) 2015 के बाद से पिरेली में सबसे बड़ा निवेशक रहा है। 2017 की लिस्टिंग के बाद 151 साल पुरानी मिलान स्थित कंपनी में इसकी 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

क्या है पूरा मामला?
2015 में, पिरेली को 7.8 बिलियन डॉलर में केमचाइना (ChemChina) और कैमफिन (Camfin) सहित निवेशकों के एक समूह को बेच दिया गया था। हालांकि, छह साल बाद, केमचाइना को चीनी राज्य के स्वामित्व वाली सिनोकेम में मिला दिया गया। सिनोकेम के अलावा, चीनी सरकार के पास अपने सिल्क रोड निवेश कोष के माध्यम से पिरेली में 9 प्रतिशत की अतिरिक्त हिस्सेदारी है।

इस साल की शुरुआत में सिनोकेम ने इतालवी सरकार को सूचित किया गया था कि उसने मौजूदा शेयरधारक संधि को नवीनीकृत और अद्यतन करने की योजना बनाई है. 

बाद में, इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) ने, 'गोल्डन पावर प्रोसीजर' नियमों के तहत समझौते की जांच की - जिसका उद्देश्य उन व्यवसायों की रक्षा करना था जो देश के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं.

 एक बयान में, मेलोनी के कार्यालय ने कहा कि नवीनतम उपाय 'पिरेली की स्वतंत्रता और उसके प्रबंधन की रक्षा के लिए उपायों का एक नेटवर्क बनाने के उद्देश्य से' किए गए. 

BRI बाहर आने का इरादा रखती है इटली सरकार 
बता दें 2019 में इटली चीन के अत्यधिक विवादास्पद और महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) में शामिल होने वाला एकमात्र G7 देश बन गया. तब से, आलोचक तर्क देते रहे हैं कि सकता है कि रोम ने खुद को बीजिंग को एक थाली में परोसा दिया, ताकि ड्रैगन अपने स्वयं के लाभ के लिए संवेदनशील प्रौद्योगिकियों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्राप्त कर सके. 

हालांकि, मेलोनी ने संकेत दिया है कि इटली बीआरआई से बाहर निकलने का इरादा रखता है. विशेषज्ञों का तर्क है कि उनकी सरकार द्वारा एक विरासत इतालवी ब्रांड में एक चीनी कंपनी के प्रभाव को सीमित करने के लिए हस्तक्षेप करना संकल्प का एक परीक्षण था, जिसे वह पास कर सकती है.

1872 में स्थापित, पिरेली इटली की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है. यह फेरारी, पोर्श और बीएमडब्ल्यू जैसे प्रीमियम कार निर्माताओं के लिए टायरों बनाने में माहिर है और फॉर्मूला वन कारों का एकमात्र आपूर्तिकर्ता है.

Trending news