Israel-Hamas war: युद्ध के 48 घंटे, भारी कीमत चुका रहे हैं लोग, इजराइल में 700 और गाजा में 400 से ज्यादा की मौत
Advertisement
trendingNow11906838

Israel-Hamas war: युद्ध के 48 घंटे, भारी कीमत चुका रहे हैं लोग, इजराइल में 700 और गाजा में 400 से ज्यादा की मौत

Israel-Palestinian Conflict: संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि रविवार देर रात तक इजराइली हवाई हमलों में गाजा में 159 मकान नेस्तनाबूद कर दिए गए और 1,210 अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. गाजा के विस्थापित लोगों की संख्या 1,23,000 से ज्यादा पहुंच गयी है. 

Israel-Hamas war: युद्ध के 48 घंटे, भारी कीमत चुका रहे हैं लोग, इजराइल में 700 और गाजा में 400 से ज्यादा की मौत

World News In Hindi: इजराइली सरकार ने युद्ध की औपचारिक घोषणा कर दी है और हमास के अप्रत्याशित हमले का बदला लेने के लिए ‘अहम सैन्य कदम’ उठाने को मंजूरी दे दी है. इसी के साथ उसने गाजा पट्टी में बमबारी तेज कर दी है. इस संघर्ष में दोनों पक्षों के मृतकों की संख्या 1,100 के पार चली गयी है और हजारों लोग घायल हैं.

हमास के हमले के 40 घंटे से अधिक समय बाद अब भी इजराइली सेना कई स्थानों पर छिपे आतंकवादियों से लड़ रही है. इजराइल में कम से कम 700 लोगों के मारे जाने की खबर है और गाजा में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं. इजराइल में पिछले कई दशकों में इतने ज्यादा लोगों की मौत नहीं देखी गयी.

इस बीच, हमास और एक छोटे ‘इस्लामिक जिहाद’ समूह ने इजराइल से 130 से अधिक लोगों को बंधक बनाने और उन्हें गाजा लाए जाने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि इन बंधकों की रिहाई के बदले में वह इजराइल द्वारा कैदी बनाए गए हजारों फलस्तीनियों की रिहाई की मांग करेंगे.

ऐसी जानकारी है कि बंधकों में सैनिक और महिलाओं, बच्चे तथा बुजुर्गों समेत असैन्य नागरिक शामिल हैं जिनमें से ज्यादातर इजराइली हैं लेकिन कुछ लोग अन्य देशों के भी हैं.

हमास के 1000 लड़ाकों ने लिया भाग
इजराइली सेना का अनुमान है कि शनिवार को किए गए हमले में हमास के 1,000 लड़ाकों ने भाग लिया. इतनी बड़ी संख्या यह दिखाती है कि गाजा पर शासन करने वाले इस आतंकवादी समूह ने किस हद तक इस हमले की योजना बनायी थी. हमास ने कहा कि उसने इजराइल के कब्जे और गाजा की नाकाबंदी के कारण फलस्तीनियों की बढ़ती पीड़ा के जवाब में यह हमला किया है.

घंटों तक उत्पात मचाते रहे हमास के लड़ाके
हमास के बंदूकधारियों ने घंटों तक उत्पात मचाया, सड़कों पर लाशें बिछा दीं और एक संगीत महोत्सव में शामिल हुए लोगों पर भी कहर बरपाया. बचाव सेवा जाका ने बताया कि उसने महोत्सव से करीब 260 शव बरामद किए हैं और यह संख्या बढ़ने की आशंका है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इजराइल ने अपनी मृतक संख्या में इनमें से कितने शव शामिल किए हैं.

इजराइल का पलटवार
इस हमले के जवाब में इजराइल ने अभी तक गाजा में 800 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया और बेत हानून शहर में हवाई हमलों में ज्यादातर इमारतें जमींदोज कर दी. इजराइल के रियर एडमिरल डेनियल हेगारी ने बताया कि हमास हमलों के मंच के रूप में इस शहर का इस्तेमाल कर रहा था. अभी हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है और शहर के ज्यादातर लोगों के पहले ही भाग जाने की संभावना है. इजराइली सेना ने गाजा के समीप कम से कम पांच शहरों को खाली कराया है.

यूएन ने दी ये जानकारी
संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि रविवार देर रात तक इजराइली हवाई हमलों में गाजा में 159 मकान नेस्तनाबूद कर दिए गए और 1,210 अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं. गाजा के विस्थापित लोगों की संख्या 1,23,000 से ज्यादा पहुंच गयी है. संयुक्त राष्ट्र की फलस्तीनी शरणार्थियों की एक एजेंसी ने कहा कि एक स्कूल को सीधा निशाना बनाया गया जिसमें 225 से अधिक लोगों ने शरण ली हुई थी.

कई इजराइली मीडिया संगठनों ने बचाव सेवा के अधिकारियों के हवाले से बताया कि इजराइल में 44 सैनिकों समेत कम से कम 700 लोगों की मौत हो गयी है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 78 बच्चों और 41 महिलाओं समेत 413 लोगों की मौत हो गयी है. दोनों पक्षों के करीब दो-दो हजार लोग घायल हुए हैं. इजराइल के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने 400 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है तथा कई अन्य को बंधक बना लिया है.

दोनों पक्ष के नागरिक इस संघर्ष की भारी कीमत अदा कर रहे हैं.

 

Trending news