माउंट एवरेस्ट में नेपाल का हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार सभी 6 लोगों की मौत
Advertisement

माउंट एवरेस्ट में नेपाल का हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार सभी 6 लोगों की मौत

नेपाल का एक हेलीकॉप्टर माउंट एवरेस्ट के करीब क्रैश हो गया, जिसके बाद हेलीकॉप्टर में सवार सभी 6 लोगों की मौत हो गई. विमानन अधिकारियों ने कहा कि इस प्राइवेट कमर्शियल हेलीकॉप्टर में 5 मैक्सिकन नागरिक सवार थे.

माउंट एवरेस्ट में नेपाल का हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार सभी 6 लोगों की मौत

नेपाल का एक हेलीकॉप्टर माउंट एवरेस्ट के करीब क्रैश हो गया, जिसके बाद हेलीकॉप्टर में सवार सभी 6 लोगों की मौत हो गई. विमानन अधिकारियों ने कहा कि इस प्राइवेट कमर्शियल हेलीकॉप्टर में 5 मैक्सिकन नागरिक सवार थे. नेपाल पुलिस ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जांच कर रही टीम को लापता हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है. साथ ही पांच शव भी बरामद हुए हैं. कोशी प्रांत पुलिस के DIG राजेशनाथ बस्तोला ने बताया, “हेलीकॉप्टर लिखु पीके ग्राम परिषद और दुधकुंडा नगर पालिका -2 की सीमा पर पाया गया है जिसे आमतौर पर लामाजुरा डांडा कहा जाता है."

पुलिस के अनुसार, ऐसा लगता है कि हेलीकॉप्टर पहाड की चोटी पर किसी पेड़ से टकरा गया है. DIG राजेशनाथ बस्तोला ने कहा, "बरामद किए गए शवों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है." जानकारी के मुताबिक उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद हेलीकॉप्टर का संपर्क टूट गया था. त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मैनेजर प्रताप बाबू तिवारी ने बताया कि 9एन-एएमवी हेलीकॉप्टर से, उसके उड़ान भरने के 15 मिनट बाद ही संपर्क टूट गया.

‘काठमांडू पोस्ट’ के मुताबिक, नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के सूचना अधिकारी ज्ञानेंद्र भुल के हवाले से बताया कि मनांग एयर (Manang Air) हेलिकॉप्टर 9N-AMV राजधानी काठमांडू के लिए सुबह 10:04 बजे सोलुखुम्बु जिले के सुरके हवाई अड्डे (Surke Airpor) से काठमांडू के लिए रवाना हुआ. 

ज्ञानेंद्र भुल ने कहा, सुबह 10:13 बजे 12,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर अचानक इसका संपर्क टूट गया. इस हेलीकॉप्टर को वरिष्ठ पायलट कैप्टन चेत बी गुरुंग उड़ा रहे थे. ‘हिमालयन टाइम्स’ ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि प्रारंभिक खबरों के अनुसार, हेलीकॉप्टर में पायलट चेट गुरुंग के साथ कुल 6 लोग सवार थे. विमानन अधिकारियों ने कहा कि इस प्राइवेट कमर्शियल हेलीकॉप्टर में 5 मैक्सिकन नागरिक भी सवार थे, जिनकी पहचान अभी तक उजागर नहीं की गई है.

टीआईए के प्रवक्ता टेकनाथ सितौला ने कहा, 'जैसे ही लमजुरा दर्रे पर हेलीकॉप्टर पहुंचा उससे हेलो का मैसेज मिला, लेकिन टावर से कोई संपर्क नहीं हो पाया था.'

मनांग एयर एक हेलीकॉप्टर एयरलाइन है, जिसकी स्थापना काठमांडू में 1997 में हुई थी. यह नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के विनियमन के तहत नेपाल के क्षेत्र के भीतर कमर्शियल एयर ट्रांसपोर्ट में हेलीकॉप्टरों का संचालन कर रहा है. ये हेलीकॉप्टर कंपनी चार्टर्ड सेवाएं प्रदान करती है.

Trending news