Turkey Historical Discovery​: इस मुस्लिम देश में मिला बहुत प्राचीन मंदिर, जिसने भी देखा हो गया हैरान
Advertisement
trendingNow11505611

Turkey Historical Discovery​: इस मुस्लिम देश में मिला बहुत प्राचीन मंदिर, जिसने भी देखा हो गया हैरान

Turkish History:  तुर्की के कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय की अनुमति के बाद वैन म्यूजियम की ओर से इस किले की खुदाई की जा रही है. खुदाई के दौरान कई महत्वपूर्ण चीजों की खोज की गई हैं.

Turkey Historical Discovery​:  इस मुस्लिम देश में मिला बहुत प्राचीन मंदिर, जिसने भी देखा हो गया हैरान

Turkish Ancient Temples:  तुर्की में एतिहासिक दृष्टि से एक अहम खोज हुई है. पुरातत्वविदों को पूर्वी तुर्की के वैन जिले में प्राचीन किले की खुदाई में एक मंदिर मिला है. इस मंदिर का संबंध राजा मीनुआ से बताया जा रहा है. राज मीनुआ से संबंधित एक और मंदिर पहले भी पुरातत्वविदों द्वारा खोजा गया था.

दरअसल तुर्की में एक प्राचीन किले की खुदाई चल रही है. इस किले के निर्माण आठवीं सदी ईसा पूर्व में राजा मीनुआ द्वारा किया गया था. इस किले का आधुनिक नाम 'Körzüt' है.

तुर्की सरकार की मंजूरी के बाद हो रहा है खुदाई का कार्य
तुर्की के कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय की अनुमति के बाद वैन म्यूजियम की ओर से इस किले की खुदाई की जा रही है. खुदाई के दौरान कई महत्वपूर्ण चीजों की खोज की गई हैं.

वैन युज़ुन्कु यिल विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन के नेतृत्व में खुदाई का यह काम किया जा रहा है. तुर्की की सरकार इस कार्य के लिए फंड भी उपलब्ध करा रही है. हालांकि सर्दी को देखते हुए किले में खुदाई कार्य अस्थायी रूप से बंद करवा दिया गया है.

कैसा है प्राचीन मंदिर?
पुरातत्वविदों द्वारा खोजा गया यह मंदिर कोरबेलिंग तकनीक से बनाया गया था. इसमें मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और धातु की कलाकृतियां भी मिली हैं.

अर्दोआन ने कहा कि, 'हमें लगता है कि मंदिर का निर्माण राजा मीनुआ ने कराया है. हमें मंदिर के पास में ही एक मकबरा भी मिला  है. इस इलाके से काफी संख्या में प्राचीन समय के बर्तन भी मिले हैं. जो बर्तन मिले हैं, वे मध्य युग के हैं. किले के बाहर कब्रिस्तान भी मिला है.'

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news