Offbeat News: 1.8 करोड़ चूहों से परेशान है अमेरिका का यह शहर, भगाने वाले एक्सपर्ट को मिलेगा करोड़ों का पैकेज
Advertisement

Offbeat News: 1.8 करोड़ चूहों से परेशान है अमेरिका का यह शहर, भगाने वाले एक्सपर्ट को मिलेगा करोड़ों का पैकेज

America News:  चूहे से परेशान न्यूयॉर्क प्रशासन ने इस समस्या को लेकर और समाधान के लिए एक विज्ञापन भी निकाला है. इसके अनुसार जो भी इस काम के लिए अप्लाई करेगा, उसके लिए स्नातक की डिग्री अनिवार्य है. इसके अलावा उसके अंदर दृढ़ संकल्प भी हो और वह हत्यारा प्रवृत्ति का हो.

प्रतीकात्मक इमेज

Rat Increasing in New York City: चूहे आपको आमतौर पर हर घर में दिख जाएंगे. भारत में इन्हें गणेश जी की सवारी के रूप में पूजा भी जाता है, लेकिन घरों में चूहे सामानों को कुतर कर अक्सर लोगों को परेशान ही करते हैं. इन दिनों अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर चूहों से परेशान चल रहा है. प्रशासनिक अफसर ऐसे एक्सपर्ट की तलाश में है, जो उन्हें चूहे की समस्या से निजात दिला सके. सरकार इस एक्सपर्ट को 170,000 डॉलर यानी करीब एक करोड़ 13 लाख रुपये तक पेमेंट करेगी. वर्ष 2014 में बताया गया था कि न्यूयॉर्क में हर शख्स के पास दो चूहे थे, जिसका मतलब ये है कि चूहे की आबादी यहां अब लगभग एक करोड़ 80 लाख है.

मांगी गई है ये योग्यता

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने इस समस्या को लेकर और समाधान के लिए एक विज्ञापन भी निकाला है. इसके अनुसार जो भी इस काम के लिए अप्लाई करेगा, उसके लिए स्नातक की डिग्री अनिवार्य है. इसके अलावा उसके अंदर दृढ़ संकल्प भी हो और वह हत्यारा प्रवृत्ति का हो.

चूहे से निपटने के लिए कानून का सहारा

स्थानीय प्रशासन की मानें तो 2020 की तुलना में 2022 के पहले आठ महीनों में ही चूहों को लेकर 70% तक शिकायतें मिलीं. इन पर टीम ने एक्शन भी लिया. अधिकारियों का कहना है कि चूहों के आंतक को रोकने के लिए नए कानून भी पेश किए जा रहे हैं. इसके तहत न्यूयॉर्क के लोगों को रात 8 बजे से पहले अपना कचरा बाहर निकालने की अनुमति नहीं होगी. मौजूदा समय में शाम 4 बजे के बाद कभी भी कूड़ा फेंका जा सकता है.

मेयर ने भी किया चूहों को मारने का ऐलान

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने पिछले महीने इस बिल पर साइन करते वक्त कहा था कि ‘मैंने यह स्पष्ट कर दिया है कि मुझे चूहों से नफरत है और हम कुछ चूहों को मारने जा रहे हैं.’ बता दें कि प्रशासन की ओर से बजट की कमी के कारण एजेंसियों को 4,700 पदों में कटौती करने के लिए कहने के ठीक एक सप्ताह बाद यह विज्ञापन डाला गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news