Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए खाएं भीगे हुए बादाम, सेहत को मिलेंगे ये चौंकाने वाले लाभ
topStories1hindi1455825

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए खाएं भीगे हुए बादाम, सेहत को मिलेंगे ये चौंकाने वाले लाभ

Soaked Almonds: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए नट्स खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि बादाम को भिगोकर खाने के क्या फायदे?
 

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए खाएं भीगे हुए बादाम, सेहत को मिलेंगे ये चौंकाने वाले लाभ

Benefits Of Soaked Almonds: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए नट्स खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि नट्स बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. वहीं नट्स की बात करें तो बादाम का नाम लिस्टस में सबसे ऊपर आता है. बादाम में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि बॉडी के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. वहीं बादाम को लेकर लोग हमेशा इस सोच मे ही रहते हैं कि इसका सेवन कैसे करना चाहिए? बहुत से लोग बादाम को भिगोकर और इसका छिलका हटाकर खाते हैं. लेकिन कुछ लोग बादाम ऐसे ही खा लेते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि बादाम को भिगोकर खाने के क्या फायदे?
पोषक तव्वों का खजाना है बादाम-
बादाम में विटामिन ई, फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन,मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व बॉडी में पहुंचकर रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं. इतना नहीं अगर आप बादाम को भिगोकर खाते हैं तो आपका वजन कम होने के साथ-साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.
बादाम भिगोने से मिलते हैं सेहत को ये फायदे-

पचने में आसानी-
जब आप बादाम को भिगोकर खाते हैं को इन्हें पचाने में आसानी होती है. वहीं बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स होते हैं जो कि भिगोने के बाद ज्यादा असर दिखाते हैं.
भिगोकर खाने से दूर होता फाइटिक एसिड-
अगर आप बादाम को  बिना भिगाए खा लेते हैं तो इनका फाइटिक एसिड इन्हीं में रह जाता है . वही बिना भीगे बादाम का जिंक और आयरन भी बॉडी ठीक से उपयोग में नहीं ला पाता है. इसलिए बादाम को हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए.
वजन घटाने में मिलती है मदद-
बादाम भिगोकर खाने से लाइपेज एंजाइम निकलता है. यह मेटाबॉलिजम बढ़ाता है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news