Weight loss: नाश्ते में ब्राउन ब्रेड की जगह इस ब्रेड को खाएं, वजन घटना हो जाएगा शुरू
trendingNow11480186

Weight loss: नाश्ते में ब्राउन ब्रेड की जगह इस ब्रेड को खाएं, वजन घटना हो जाएगा शुरू

Health benefits diet: ब्रेड खाने में टेस्‍टी होने के अलावा पोषण से भी भरपूर होती है. आज कल ब्रेड में तरह- तरह की वैरायटी आने लगी है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए मार्केट में कई तरह की ब्रेड आ रही है. जानते हैं वजन घटाने के लिए कौन सी ब्रेड बेस्‍ट हो सकती है ?   

Weight loss: नाश्ते में ब्राउन ब्रेड की जगह इस ब्रेड को खाएं, वजन घटना हो जाएगा शुरू

Multigrain bread: आप नाश्ते में रोजाना ब्रेड खाते होंगे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कौन सी ब्रेड सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद रहती है. आज कल मार्केट में कई तरह की वैरायटी उपलब्‍ध है. जैसे व्हाइट ब्रेड के अलावा आप ब्राउन ब्रेड और मल्‍टीग्रेन ब्रेड भी खरीद सकते हैं. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्‍हें संभल कर ही ब्रेड को चुनना चाहिए क्‍योंकि आपको लगता होगा कि ब्रेड में कैलोरी की मात्रा ज्‍यादा होती है, लेकिन ऐसा नहीं होता है. कुछ ब्रेड ऐसे भी रहते हैं, जो आपका वजन घटाने में भी मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं इन ब्रेड के बारे में. 

सफेद ब्रेड फायदेमंद या नुकसान

 
व्हाइट ब्रेड दिखने में व्हाइट कलर की रहती है. इसमें न तो ज्‍यादा पोषक तत्व रहते हैं और न ही ज्‍यादा फाइबर होता है क्योंकि इसे हर तरह के आटे और मैदे से मिलाकर बनाया जाता है. ज्यादातर लोग व्‍हाइट ब्रेड का इस्‍तेमाल करते हैं. यह ब्रेड आपकी सेहत को नुकसानदायक पहुंचाती है. अगर आप वजन कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है. 

ब्राउन ब्रेड के फायदे 

आपको जान कर हैरानी होगी, मार्केट में मिलने वाले अधिकतर ब्राउन ब्रेड में किसी भी तरह के पोषक तत्व मौजूद नहीं रहते हैं. इसलिए आपको इन ब्रेड को तब तक खरीदने बचना चाहिए, जब तक इन पैकेट्स पर होल व्हीट न लिखा हों. अधिकतर ब्रेड में ब्राउन फूड कलर का यूज किया जाता है. ये ब्रेड आपकी हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद नहीं रहती है. इसलिए आप हमेशा होल व्हीट वाली ब्रेड खरीदें क्‍योंकि होल व्हीट ब्रेड सेहत के लिए फायदेमंद रहती है उसमें ज्‍यादा पौष्टिक आहार और फाइबर रहता है. 

मल्टी ग्रेन ब्रेड के फायदे 

होल व्हीट, फ्लेक्स, ओट्स, बारली सीड्स से मल्टी ग्रेन ब्रेड को बनाया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है आपके पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है. इस ब्रेड को खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news