Health Tips: पाचन और वजन में क्या है संबंध? क्या अच्छे डाइजेशन से हो सकता है वेट लॉस
Advertisement

Health Tips: पाचन और वजन में क्या है संबंध? क्या अच्छे डाइजेशन से हो सकता है वेट लॉस

Weight Loss: पाचन और वजन को साथ देखा जाता है. कई लोग मानते हैं कि पाचन सही हो तो वजन भी कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं कि क्या पाचन और वजन में वाकई में संबंध होता है. 

पाचन और वजन में संबंध

Weight And Digestion: खाना वजन (Weight) और पाचन (Digestion) दोनों को प्रभावित करता है. कई बार हम देखते हैं कि फास्ट फूड (Fast Food) खाने से हमारा पाचन प्रभावित होता है साथ ही इन चीजों को खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है. इस प्रकार पाचन और वजन एक-दूसरे संबंधित हैं. अगर पाचन में दिक्कत न हो तो वजन कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं कि पाचन के गुड बैक्टीरिया (Good Bacteria) वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं. 

अच्छा पाचन, कम वजन

  • पाचन के गट माइक्रोबायोम मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं. बेहतर मेटाबॉलिज्म की दर वजन कम करने में मदद करती है. 
  • बेहतर पाचनतंत्र होने से फैट नहीं बढ़ पाता है. मजबूत पाचनतंत्र फैट को जमा नहीं होने देता है और वजन कंट्रोल में रहता है. 
  • मजबूत पाचनतंत्र होने से कार्बोहाइड्रेट का पाचन अच्छे से हो जाता है जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है. अगर कार्बोहाइड्रेट का पाचन सही तरीके से न हो तो मोटापा होने लगता है.

अच्छे पाचन से कम होगा वजन

जो चीजें हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं हैं उनसे वजन भी बढ़ता है और पाचन पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो सेहतमंद चीजें ही खाना चाहिए. फल, सब्जियां और डेयरी प्रॉडक्ट जैसी चीजें सेहत को फायदा पहुंचाती हैं, जबकि फास्ट फूड, ज्यादा ऑइल, फैटी खाना, हाई कार्बोहाइड्रेट और प्रोसेस्ड चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. ये चीजें फिटनेस और पाचन दोनों के लिए ही बुरी हैं. हमें ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए. फाइबर से भरपूर चीजें वजन कम करने में मदद करती हैं ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. पाचन की दिक्कतों की वजह से वजन बढ़ता है. वजन बढ़ने से बीमारियां बढ़ती हैं और बीमारियों से मोटापा होता है. इस तरह से वजन और पाटन दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं. अगर वजन को कंट्रोल करना है तो पाचन को दुरुस्त रखना जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news