Diabetes Control: डायबिटीज की दुश्मन हैं ये सब्जियां, सर्दियों की डाइट में करें शामिल; कंट्रोल में रहेगी शुगर
Advertisement
trendingNow11481307

Diabetes Control: डायबिटीज की दुश्मन हैं ये सब्जियां, सर्दियों की डाइट में करें शामिल; कंट्रोल में रहेगी शुगर

Health Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आप पोषक तत्वों से भरपूर कुछ सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर शुगर को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद सब्जियां

Diabetes Diet Tips: सर्दियों में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी बढ़ने के मामले ज्यादा सामने आते हैं. ऐसा मौसम की वजह से नहीं, बल्कि हमारे खान-पान की आदतों की वजह से होता है. सर्दियों के दिनों में ज्यादातर घरों में लड्डू और तली-भुनी चीजें बनाई जाती हैं, ताकि शरीर में गर्माहट बनी रहे. ज्यादा कैलोरी और मीठी चीजें खाने की वजह से शुगर का लेवल बढ़ सकता है. इन दिनों में कुछ हेल्दी सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

मेथी (Fenugreek) 

मेथी सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. मेथी ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है. मेथी के दानों या पत्तों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. मेथी के पत्तों का साग और दानों को भिगोकर या फिर सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

पालक (Spinach) 

पालक न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. इसमें विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. पालक का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. अगर आपका शुगर लेवल खाना खाने के बाद बढ़ जाता है तो पालक को थाली का हिस्सा बना लें.

चुकंदर (Beetroot) 

चुकंदर खाने में मीठा होता है इस वजह से डायबिटीज के मरीज चुकंदर खाना इग्नोर करते हैं. इसमें प्राकृतिक शुगर मौजूद होती है जो मीठे की क्रेविंग शांत करती है और शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है. चुकंदर में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजदू होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं.

ब्रोकली (Broccoli) 

ब्रोकली सेहत के लिए फायदेमंद है. ब्रोकली का ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है. ये फाइबर से भरपूर होती है. ब्रोकली खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. ये पोषक तत्वों से भरपूर है और डायबिटीज के मरीजों की सेहत बनाने का काम करती है.

शकरकंद (Sweet Potato) 

शकरकंद स्वाद में मीठे होते हैं. ये खाने में तो स्वादिष्ट लगते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. शकरकंद का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है जो शुगर को बढ़ने से रोकता है. अगर आपको मीठा खाने की तलब लगती है तो शकरकंद खाकर आप उसे शांत कर सकते हैं और डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news