Cracked Heels: फटी एड़ियों की दरार भर देगा घी, Mouni Roy की तरह हो सॉफ्ट हो जाएंगे पैर
Advertisement

Cracked Heels: फटी एड़ियों की दरार भर देगा घी, Mouni Roy की तरह हो सॉफ्ट हो जाएंगे पैर

Skin Care Tips: फटी एड़ियों को ठीक करने में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े कारगर साबित हो सकते हैं. हम घी के इस्तेमाल से फटी एड़ियों को ठीक कर उन्हें सॉफ्ट बना सकते हैं. 

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Ghee for Cracked Heels: सर्दियों के दिनों में स्किन का फटना आम है. इन दिनों एड़ियां कुछ ज्यादा ही फटने लगती हैं. मुंह और हाथ को ठीक करना आसान है, लेकिन अगर एड़ियों में बड़ी दरारें हो जाएं तो उन्हें भरना मुश्किल हो जाता है. फटी एड़ियों को ठीक करने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर हैं. हम घी के इस्तेमाल से फटी एड़ियों को ठीक कर उन्हें सॉफ्ट बना सकते हैं. 

घी और मोम

घी को मोम के साथ इस्तेमाल करने से फटे हुए पैरों को ठीक कर सकते हैं. फटे हुए पैरों को ठीक करने के लिए घी को गर्म करें और मोम को गर्म कर घी के साथ मिलाएं. इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी भी डालें. साफ पैरों पर इसे लगाकर सो जाएं. रातभर में ही फटी एड़ियों में आराम मिल जाएगा. ये मिक्सचर एड़ियों के दर्द को भी दूर कर देगा. 

घी और हल्दी

हल्दी को घी के साथ मिलाकर लगाने से भी एड़ियों का फटना बंद हो जाता है. घी एड़ियों को मॉइस्चराइज करने का काम करता है तो वहीं हल्दी घाव को भरने में मदद करती है. गर्म घी में हल्दी मिलाकर साफ पैरों पर लगाएं. मोजे पहनकर सो जाएं. एड़ियों के घावों का भरना शुरू हो जाएगा. 

घी और नीम का तेल

घी को नीम के तेल के साथ मिलाकर लगाने से एड़ियों का फटना बंद हो जाता है. घी को गर्म करें और इसमें नीम का तेल मिलाएं. एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये मॉइस्चराइजर फटी एड़ियों को ठीक कर देता है.

नारियल का तेल और घी

घी को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से भी फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जाता है. नारियल तेल और घी दोनों को गर्म कर मिला लें और पैरों पर लगाएं. एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी. 

इन बातों का रखें ध्यान

पैरों पर घी का मॉइस्चराइजर लगाने के पहले पैरों को गलाकर अच्छी तरह से साफ कर लें, ताकि डेड स्किन निकल जाए. फिर पोंछकर घी लगाएं. ध्यान रहे कि घी को एड़ियों में लगाने के बाद धूल से बचना है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news