Urad Dal: डायबिटीज की दुश्मन है उड़द दाल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11491990

Urad Dal: डायबिटीज की दुश्मन है उड़द दाल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

Health Tips: उड़द दाल से कई तरह कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. उड़द दाल डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करती है. उड़द दाल कई दूसरी बीमारियों में फायदेमंद है. 

उड़द दाल के फायदे

Urad Dal In Diabetes: दाल हमारी रोज की डाइट में शामिल होती है. यूं तो सभी दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन उड़द दाल की बात ही अलग है. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर उड़द दाल खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. उड़द दाल में प्रोटीन, फैट, विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, पोटैशिययम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये दाल डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होती है. उड़द दाल में मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के अलावा भी कई दूसरी बीमारियों में उड़द दाल खाना फायदेमंद होता है.

डायबिटीज कंट्रोल करे 

उड़द दाल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. इस दाल खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये काली दाल डायबिटीज में फायदा पहुंचाती है. उड़द दाल प्रोटीन से भरपूर होती है और डायबिटीज के मरीजों को प्रोटीन की जरूरत होती है. अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो उड़द दाल या उससे बनी चीजें खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

जोड़ों का दर्द दूर करे

उड़द की दाल में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. उड़द दाल खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी दूर हो जाती है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर दाल हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है. 

पाचन में फायदेमंद

उड़द दाल डाइजेशन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. उड़द दाल पाचन से जुड़ी दिक्कतों जैसे कब्ज, अपच और डायरिया  को दूर करने का काम करती है .

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए

उड़द दाल में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं .उड़द दाल नसों को हेल्दी बनाए रखती है. इस तरह से हार्ट के लिए भी फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news