Chapped Lips: इन गलतियों की वजह से फटते हैं होंठ, सॉफ्ट लिप्स चाहते हैं तो आज ही बना लें दूरी
Advertisement

Chapped Lips: इन गलतियों की वजह से फटते हैं होंठ, सॉफ्ट लिप्स चाहते हैं तो आज ही बना लें दूरी

Dry Lips: रूखे और फटे हुए होंठों में जलन होती है. अक्सर सर्दियों के मौसम में होंठ फटते हैं. हमारी कुछ आदतें भी लिप्स ड्राईनेस की वजह बन सकती हैं. अगर आप सॉफ्ट लिप्स पाना चाहते हैं तो ऐसी हैबिट्स को छोड़ना जरूरी है. 

Chapped Lips: इन गलतियों की वजह से फटते हैं होंठ, सॉफ्ट लिप्स चाहते हैं तो आज ही बना लें दूरी

Chapped Lips Causes: होंठ फटने की परेशानी आम है, लेकिन अगर ये ज्यादा बढ़ जाए तो होंठों में जलन होने लगती है. कभी-कभी खून निकलने की दिक्कत भी हो सकती है. सर्दियों के दिनों में ज्यादा होंठ ज्यादा फटते हैं, इसलिए लोग मान लेते हैं कि सिर्फ मौसम की वजह से होंठ फट रहे हैं. लेकिन असलियत में ऐसा नहीं है. होंठ फटने के कई और कारण भी हो सकते हैं. हमारी कुछ आदतें  भी होंठ फटने की वजह बन सकती हैं. इन आदतों को दूर कर हम होंठ फटने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

लिपस्टिक लगाने से

ज्यादातर महिलाएं लिपस्टिक के बिना रहना पसंद नहीं करती हैं. लिपस्टिक लगाने की वजह से होंठ फट सकते हैं अगर लिपस्टिक की क्वालिटी खराब हो तो लिप्स ड्राई हो जाते हैं और इस वजह से वे फटने लगते हैं.

शराब पीने से 

ऐसा देखा जाता है कि जो लोग शराब ज्यादा पीते हैं उन्हें होंठ फटने की परेशानी ज्यादा होती है. ऐसा डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है. ये लिप्स ड्राइनेस का कारण बनता है. अगर लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखना है तो शराब पीने से बचना चाहिए.

मेकअप रिमूवर से 

मेकअप रिमूवर भी होंठ फटने का कारण बन सकता है. हम मेकअप निकालने के लिए मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करते हैं. इसमें मौजूद इनग्रेडिएंट्स की वजह से होंठ फट सकते हैं.

फेस वॉश की वजह से 

कुछ खास तरह के फोम फेस वॉश होंठ फटने की वजह बन सकते हैं. इनके इस्तेमाल से होंठों में एलर्जी हो सकती है और वे फट सकते हैं इसलिए फेस वॉश का इस्तेमाल होंठों पर करने से बचना चाहिए.

स्मोकिंग करने से 

स्मोकिंग होंठ को खराब कर देती है. स्मोकिंग की वजह से होंठों में ड्राईनेस हो सकती है. स्मोकिंग करने से होंठों में पिग्मेंटेशन भी हो सकता है और वे काले पड़ सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news