Digestion: सिरदर्द है खराब पाचन का संकेत, वक्त रहते अपना लें ये नुस्खे; बीमारी हो जाएगी दूर
Advertisement

Digestion: सिरदर्द है खराब पाचन का संकेत, वक्त रहते अपना लें ये नुस्खे; बीमारी हो जाएगी दूर

Tips For Digestion: खराब पाचन  कई दूसरी बीमारियों की वजह भी बनता है. आइए जानते हैं कि पाचन खराब होने पर कौनसे लक्षण दिखाई देते हैं और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. 

Digestion: सिरदर्द है खराब पाचन का संकेत, वक्त रहते अपना लें ये नुस्खे; बीमारी हो जाएगी दूर

Digestion Home Remedies: अगर भोजन का पाचन ठीक तरह से नहीं हो पा रहा है तो शरीर का अस्वस्थ होना तय है, क्योंकि पाचन ठीक तरह से नहीं होने पर शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती है. खराब पाचन शरीर में कई दिक्कतों की वजह बनता है. अगर पाचन ठीक तरह से नहीं हो पा रहा है तो कई दिक्कतें होने लगती हैं. सिर दर्द होना भी पाचन खराब होने का संकेत होता है. ऐसी कई और छोटी-मोटी दिक्कतें खराब डायजेशन का लक्षण हो सकती हैं. हमें वक्त रहते इन लक्षणों की पहचान कर लेना चाहिए. हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर पाचन की दिक्कत को ठीक कर सकते हैं. 

खराब पाचन के लक्षण

अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है तो खाने का पाचन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. कमजोर पाचन होने पर सिर दर्द, उल्टी आना, पेट फूलना, चक्कर आना, खाने के बाद नींद आना और मतली जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

काला नमक और अजवाइन

खाना खाने के कुछ समय बाद काला नमक और अजवाइन का पाउडर मिलाकर खा सकते हैं. दोनों का पाउडर मिलाकर रख लें. भोजन के 30 मिनट बाद आधा चम्मच गुनगुने पानी के साथ मिलाकर खाएं. खाने का पाचन अच्छे से होगा. 

जीरा और धनिया

जीरा और धनिया भी पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पाचन ठीक तरह से नहीं होने पर धनिया और जीरे को सौंफ के साथ उबालकर पानी पिएं. कब्ज और एसिडिटी की परेशानी दूर रहेगी. इस पानी को दिन में 2-3 बार पीना फायदेमंद साबित हो सकता है.

हरड़ का पाउडर

हरड़ भी पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप घर पर हर्र का पाउडर या हरड़ की गोलियां बनाकर रोज खा सकते हैं. ये पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर देंगी. 

सौंफ और इलायची 

अच्छे डायजेशन के लिए खाना खाने के बाद सौंफ खाना फायदेमंद माना जाता है. भूनी हुई सौंफ खाने से पाचन दुरुस्त होता है. इलायची भी पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है. इलायची को खाना खाने के आधा घंटे बाद खाएं, पाचन बेहतर तरीके से होने लगेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news