Sharbat Benefits: गर्मियों में लू से बचने के लिए पिएं ये हेल्दी शरबत, हाई बीपी की समस्या में भी मिलेगा आराम
Advertisement

Sharbat Benefits: गर्मियों में लू से बचने के लिए पिएं ये हेल्दी शरबत, हाई बीपी की समस्या में भी मिलेगा आराम

Bael Sharbat Benefits In Summers: गर्मियां आते ही बेल का शरबत बिकना शुरू हो जाता है. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना बस एक ग्लास शरबत आपको गर्मियों में लू से बचा सकता है.   

 

Sharbat Benefits: गर्मियों में लू से बचने के लिए पिएं ये हेल्दी शरबत, हाई बीपी की समस्या में भी मिलेगा आराम

Bael Sharbat Benefits In Summers: गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों आपको बीमार कर देते हैं. ऐसे में शरीर को फिट रखने के लिए बेल का शरबत काफी कारगर साबित हो सकता है. बेल की तासीर ठंडी होती है और इसका ठंडा ठंडा शरबत ना केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है. 

आपने अक्सर गर्मी आने के बाद ही बेल का शरबत मिलते देखा होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बेल एक सीजनल फल है, ये आम की तरह खासतौर पर गर्मियों में ही आता है. इसे पीने से गर्मी के मौसम में शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम करके लू और हीट स्ट्रोक से बचने में मदद मिलती है. आइये जानें इसके फायदे...

1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है-
बेल का शरबत हाई बीपी की परेशानी को भी दूर करने की क्षमता रखता है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है  हाई बीपी को कम करने में सहायता मिलती है. बेल के शरबत में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स के स्तर को कंट्रोल करते हैं जिससे दिल संबंधी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

2. वेट लॉस में मददगार
बेल का शरबत पीकर आप गर्मियों में अपना बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला ढेर सारा डायटरी फाइबर वजन कंट्रोल करने में मदद करता है, इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियों में भी बेल का शरबत काफी लाभकारी साबित होता है.

3. ब्लड शुगर में फायदेमंद 
कहा जाता है कि बेल का शरबत शुगर के रोगी भी आराम से पी सकते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. लेकिन इस बात का ख्याल रखना होगा कि शुगर के रोगी बेल का शरबत पीते वक्त इसके अंदर चीनी मिक्स ना करें.
 
गर्मियों में बेल के शरबत के फायदे- 
बेल के शरबत में सभी पोषक तत्वों होने के चलते ये कूल समर ड्रिंक की तरह काम करता है. बेल में ढेर सारे फाइबर और मिनिरल्स के साथ-साथ टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और कैमारिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इससे शरीर का दर्द और सूजन भी बैलेंस होता है. अधिक गर्मी में जिन लोगों को नकसीर छूटने की समस्या है, उनके लिए बेल का शरबत काफी फायदेमंद होता है. ये ब्लीडिंग को रोकने में काफी सहायक होता है. साथ ही ये पेट में ठंडक पहुंचाता है, और मुंह के छालों से आराम दिलाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news