Skin Care: स्किन के लिए वरदान हैं ये बीज, पेस्ट बनाकर लगाने से Shweta Tiwari जैसा ग्लोइंग हो जाएगा चेहरा
Advertisement

Skin Care: स्किन के लिए वरदान हैं ये बीज, पेस्ट बनाकर लगाने से Shweta Tiwari जैसा ग्लोइंग हो जाएगा चेहरा

Beauty Remedies: कील-मुहांसे और दाग-धब्बे जैसी परेशानियों के पीछे चेहरे का निखार छु्प जाता है. अगर आप इन दिक्कतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर फेस पैक बना सकते हैं. इनके इस्तेमाल से आपका चेहरा ग्लोइंग हो जाएगा. 

बीजों का इस्तेमाल

Seeds face Pack For Skin: हमारे किचन में अलसी और मेथी जैसे कई तरह के बीज मौजूद होते हैं. फलों और सब्जियों के बीजों में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये बीज सेहत को तो फायदा पहुंचाते ही हैं, साथ ही स्किन के लिए भी ये फायदेमंद होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर कुछ बीजों के इस्तेमाल से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं और चेहरे पर निखार आ सकता है. इन बीजों का पेस्ट बनाकर हम चेहरे पर लगा सकते हैं और स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं.

मेथी दाना

मेथी के दानों का पेस्ट लगाने से कील-मुहांसे, डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो जाती है. मेथी दानों को भिगोकर उनका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी और चेहरा ग्लोइंग हो जाएगा.

चिया सीड्स 

चिया सीड्स स्किन के लिए फायदेमंद हैं. चिया सीड्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो रिंकल्स, दाग-धब्बे और डैमेज स्किन की परेशानी को दूर कर देते हैं. चिया सीड्स का पाउडर बनाकर उसमें नारियल का तेल और नींबू का रस मिला लें. इन चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं. चिया सीड्स के इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें. स्किन चमकदार बन जाएगी. 

सौंफ के बीज

सौंफ में मौजूद गुण इंफेक्शन को दूर कर मुहांसे जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं. सौंफ के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर में दही और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लोइंग हो जाएगी. 

अलसी के बीज

अलीसी के बीजों में मौजूद गुण झुर्रियों को दूर करने का काम करते हैं. इन बीजों का पेस्ट स्किन पर लगाने से त्वचा में निखार आ जाता है. स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए अलसी के बीजों का पाउड बनाकर, इसमें एलोवेरा जेल, गुलाब जल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15 मिनट तक चहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस तरीके का इस्तेमाल करने से कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news