Pregnancy weight control: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने की है टेंशन, तो इन तरीकों से वेट को करें कंट्रोल
trendingNow11419776

Pregnancy weight control: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने की है टेंशन, तो इन तरीकों से वेट को करें कंट्रोल

Pregnancy care tips: प्रेग्नेंसी में ज्‍यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, ऐसे में आप इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं.   

Pregnancy weight control: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने की है टेंशन, तो इन तरीकों से वेट को करें कंट्रोल

Pregnancy weight tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होती है. जिसमें एक समस्‍या होती है वजन बढ़ना क्‍योंकि इस समय महिलाओं को अपना विशेष ध्‍यान रखना होता है. महिलाएं इस दौरान अपनी डाइट पर तो ध्‍यान देती हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई तरह की बातों का ध्‍यान रखना हेाता है. अगर आप भी मां बनने वाली हैं तो आपको इस बात को जान लेना चाहिए. प्रेग्नेंसी में ज्‍यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, ऐसे में आपको बताई गई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. जिससे आप अपने आप को हेल्‍दी रख सकें. ऐसे में आप वजन को मेंटेन रखने के लिए समय से नींद लें और कम से कम 7 घंटे सोएं. इसके अलावा बॉडी में पानी की कमी बिल्‍कुल न होने दें. 

प्रेग्नेंसी में नींद का रखें खास ख्‍याल 

प्रेग्नेंसी के समय अक्‍सर महिलाओं की शिकायत रहती है कि उन्‍हें अच्‍छे से नींद नहीं आती है, ऐसे में कम नींद की वजह से आपकी हेल्‍थ पर प्रभाव पड़ सकता है और इसी वजह से आपका वजन भी बढ़ सकता है. इसलिए सोने से पहले खुद को रिलैक्‍स मूड में रखें. सोने से पहले खुद को शांत रखने के लिए ध्‍यान करें या म्यूजिक सुनें.             

पानी ज्‍यादा से ज्‍यादा पिएं 

अगर आप प्रेग्नेंसी में अपने वजन को मेंटेन रखना चाहती हैं तो अपनी बॉडी के हाइड्रेशन लेवल पर ध्‍यान जरूर दें. जब आपके शरीर में अच्‍छी मात्रा में पानी नहीं होता है तो आपको शरीर में तरह-तरह की क्रेविंग्स ज्‍यादा होगी और उसे शांत करने के चक्‍कर में आपका वजन बढ़ने लगेगा. इसके अलावा शरीर में पानी की कमी से थकान, मसल्स पेन, ज्‍यादा भूख लगना, सिरदर्द और कब्ज की भी समस्या होती है. इसलिए पानी ज्‍यादा पिएं.          

खुद को रखें एक्टिव

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादातर महिलाएं खुद को बीमार समझती हैं. इसलिए वे फिजिकल एक्टिविटी करने से बचती है, ज्‍यादा पैदल नहीं चलती हैं और वर्कआउट से दूरी बना कर रखती हैं, लेकिन अगर प्रेग्नेंसी के दौरान अपने आप को फिट रखना है तो आपको अपना वजन भी मेंटेन रखना होगा. हालांकि, आपको ज्‍यादा वर्कआउट नहीं करना चाहिए. जो वर्कआउट आप कर रही हैं उसे भी अपने डॉक्‍टर को जरूर बताएं. जिससे वे उस हिसाब से आपको ट्रीटमेंट दें.      

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news