Healthy pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में बढ़ते वजन से हो रही है टेंशन, फॉलो करें ये टिप्स
trendingNow11532166

Healthy pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में बढ़ते वजन से हो रही है टेंशन, फॉलो करें ये टिप्स

Pregnancy care tips: गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए. जिससे वे हेल्‍दी रहेंगी और उनका उनका वजन भी नहीं बढ़ेगा. आइए जानते हैं इन टिप्‍स के बारे में.    

 Healthy pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में बढ़ते वजन से हो रही है टेंशन, फॉलो करें ये टिप्स

Pregnancy weight tips:  प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को सबसे ज्‍यादा टेंशन रहती है कि उनका वजन बढ़ जाएगा. ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान रखेंगी तो आपकी बॉडी का वेट एकदम मेंटेन रहने वाला है. सर्दी का मौसम चल रहा है. इस मौसम में आपको पानी पीने का ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि इस मौसम में बार-बार पानी पीने में नहीं आता है. ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है. इसके अलावा आपको वर्कआउट पर भी ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि अगर आप बिस्‍तर पर ही रहेंगी तो दिक्‍क्‍त हो सकती है.      

पानी पिएं 

गर्भावस्‍था के दौरान अगर आप वजन बढ़ने नहीं देना चाहती हैं तो आपको पानी का ध्‍यान रखना चाहिए यानी आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन नहीं होना चाहिए. अगर आपकी बॉडी में पानी नहीं रहेगा तो शरीर में क्रेविंग्स होने लगेगी और इसे शांत करने के चलते वजन बढ़ने की आशंका होगी. पानी की कमी से आपको थकान भी महसूस हो सकती है. इसके अलावा मसल्स पेन और ज्‍यादा भूख भी लगेगी. सर्दी के समय में पानी कम पीने में आता है. ऐसे में आपको पानी की कमी से सिरदर्द और कब्ज की भी समस्या हो सकती है.

वर्कआउट करें 

गर्भावस्‍था के समय अधिकतर महिलाओं को ऐसा लगता है कि वे बीमार हैं. ऐसे में वे थोड़ी सी भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करती हैं. पैदल चलने से बचती हैं और वर्कआउट नहीं करती हैं. अगर आप प्रेग्नेंसी के समय खुद को फिट रखना चाहती हैं तो आपको अपने वजन पर जरूर ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि इस दौरान महिलााएं ज्‍यादा मोटापे का शिकार होती हैं. आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि वर्कआउट ज्‍यादा न हो जाए. आप जो भी वर्कआउट कर रही हैं, उसे करने से पहले डॉक्‍टर से कंसल्‍ट जरूर कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news