Advertisement
trendingPhotos1517708
photoDetails1hindi

Herbal Tea: खराब पाचन से रहते हैं परेशान? ये हर्बल चाय दूर कर देंगी डायजेशन की दिक्कतें

Herbal Tea For Digestion: पाचन का खराब होना आम परेशानी है. ज्यादा मसाले और तेल खाने की वजह से पाचन में गड़बड़ हो सकती है. लेकिन अगर ये रोज-रोज होता है तो बड़ी दिक्कत हो सकती है. पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतें हों तो पूरे शरीर में भारीपन महसूस होता है. इसके लिए रोज-रोज दवाइयां खाना भी सही नहीं है. ऐसे में अगर आप पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ खास तरह की हर्बल चायों को पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. इनमें मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. 

 

अजवाइन टी

1/5
अजवाइन टी

अजवाइन पाचन में फायदेमंद मानी जाती है. इसकी चाय पीने से अपच, गैस और कब्ज जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. अजवाइन पेट को नरम बनाती है और पेट दर्द को दूर करने का काम भी करती है.

पुदीने की चाय

2/5
पुदीने की चाय

पुदीना पाचन के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. पुदीने की चाय अगर रोज पीएं तो पाचन से जुड़ी दिक्कतें हमेशा दूर रहेंगी. 

तुलसी की चाय

3/5
तुलसी की चाय

तुलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये औषधीय गुणों का भंडार है. इसके सेवन से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. तुलसी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और बॉडी अच्छी तरह से डिटॉक्स हो जाती है. 

अदरक और नींबू की चाय

4/5
अदरक और नींबू की चाय

अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अदरक की चाय पीने से पाचन से जुड़ी दिक्कतों में आराम मिलता है. अदरक को पानी के साथ उबालकर उसमें नींबू के साथ शहद मिलाएं. 

अदरक और इलायची की चाय

5/5
अदरक और इलायची की चाय

अदरक पाचन के लिए फायदेमंद है. ये बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. अदरक को इलायची के साथ पीने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़