photoDetails1hindi

Health Tips: डायबिटीज कंट्रोल करती है ये मीठी सब्जी, दिमाग और आंखों के लिए भी है फायदेमंद

Sweet Potato Benefits: आमतौर पर ये माना जाता है कि मीठी चीजें डायबिटीज को बढ़ा देती हैं, लेकिन शकरकंद ऐसी सब्जी है जो स्वाद में मीठी है, लेकिन डायबिटीज में फायदा पहुंचाती है. शकरकंद आलू की तरह ही होता है, इसीलिए इसे स्वीट पोटेटो (Sweet Potato) भी कहा जाता है. शकरकंद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. सर्दियों के दिनों में हर कोई उबालकर या फिर सेंककर शकरकंद खाना पसंद करता है. शकरकंद डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं. शकरकंद में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. एक ओर जहां डायबिटीज में मीठी चीजें खाने की मनाही होती है वहीं शकरकंद खाना फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के अलावा भी शकरकंद कई बीमारियों में फायदेकारी है. 

वजन कम करे

1/5
वजन कम करे

शकरकंद वजन कम करने में मदद करता है. इसमें कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही ये फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. शकरकंद ओवर ईटिंग से भी बचाता है. ऐसे में अगर वजन कंट्रोल करना चाहते हैं शकरकंद खा सकते हैं. 

पाचन बनाए बेहतर

2/5
पाचन बनाए बेहतर

शकरकंद पाचन के लिहाज से फायदेमंद है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो खाने का पाचन करने में मदद करते हैं. शकरकंद खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. इससे अपच और कब्ज की परेशानी नहीं होती है.

दिमाग बनाए एक्टिव

3/5
दिमाग बनाए एक्टिव

शकरकंद न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. इसमें कोलीन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जो याददाश्त बढ़ाने का काम करता है. शकरकंद नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद है. शकरकंद खाने से मांसपेशियों को भी फायदा होता है. 

 

एंटी-कैंसर गुण

4/5
एंटी-कैंसर गुण

शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कैंसर को पनपने से रोकने में मदद करते हैं. शकरकंद खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा दूर होता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद

5/5
आंखों के लिए फायदेमंद

शकरकंद में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों को फायदा पहुंचाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स और एंथोसायनिन से भरपूर होता है. रोज शकरकंद खाने से आंखों की रोशनी बड़ सकती है. 

photo-gallery