Advertisement
photoDetails1hindi

Seed Mix: सीड मिक्स खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, दूर रहती हैं ये बीमारियां

Seed Mix Benefits: आपने सीड मिक्स या मुखवासा के बारे में जरूर सुना होगा. कई सारे हेल्दी बीजों को मिलाकर सीड मिक्स बनाया जाता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई तरह के बीजों का मिक्सचर होने की वजह से सीड मिक्स से हर तरह का पोषण शरीर को मिलता है. इसे कद्दू, अलसी, काले तिल और सौंफ को मिलाकर बनाया जाता है. सीड मिक्स बनाने के लिए सभी बीजों को रोस्ट करें. बीजों को भूनते वक्त उसमें सेंधा नमक मिला लें. इन्हें भूनकर डब्बे में रख लें.

कब खाएं

1/6
कब खाएं

सीड मिक्स की 1 चम्मच मात्रा ही सेहत बनाने के लिए काफी है. इसे दिन में तीन बार खाना चाहिए. अपनी भूख और जरूरत के हिसाब से 4 चम्मच तक खा सकते हैं. ये कई बीमारियों में फायदेमंद है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

2/6
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

सीड मिक्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. सीड मिक्स खाने से हार्ट से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं. 

पाचन में फायदेमंद

3/6
पाचन में फायदेमंद

सीड मिक्स पाचन के लिए फायदेमंद है. अगर आपको अपच या गैस की परेशानी रहती है तो सीड मिक्स खाने से ये दूर हो सकती है.

डायबिटीज कंट्रोल करे

4/6
डायबिटीज कंट्रोल करे

डायबिटीज में डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. सीड मिक्स खाना डायबिटीज में फायदेमंद है. इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

पीरिएड्स में आराम

5/6
पीरिएड्स में आराम

सीड मिक्स महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये पीरिएड्स के दर्द को दूर करने में मदद करता है. इसे खाने से हार्मोन्स का बैलेंस भी बना रहता है.

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

6/6
बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

सीड मिक्स बालों और स्किन को फायदा पहुंचाता है. सर्दियों के दिनों में इसे खाने से बाल मजबूत बने रहते हैं. सीड मिक्स स्किन के लिए भी फायदेमंद है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़