Advertisement
photoDetails1hindi

Food For Brain: डाइट में शामिल करें ये चीजें, कम्प्यूटर की तरह तेज हो जाएगी मेमोरी; Genius कहेंगे लोग

Brain Power Booster Foods: दिमाग पर डाइट का बहुत असर पड़ता है. हमारे दिमाग को काम करने के लिए पोषण की जरूरत होती है. अगर दिमाग को ऐसे न्यूट्रिएंट्स न मिलें तो वह कमजोर होने लगता है. पोषक तत्वों की कमी से याददाश्त पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इसी वजह से आजकल कम उम्र में ही लोगों को याददाश्त काफी कमजोर होने लगी है. डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने से दिमाग मजबूत और मेमोरी तेज हो सकती है. 

 

नट्स

1/5
नट्स

बादाम और अखरोट जैसे नट्स दिमाग के लिए फायदेमंद हैं. इनमें विटामिन ई, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने का काम करते हैं. नट्स को भिगोकर खाना फायदेमंद है.

हरी सब्जियां

2/5
हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इन्हें खाने से दिमाग की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है. हरी सब्जियां दिमाग को तेज करने का काम करती हैं. 

साबुत अनाज

3/5
साबुत अनाज

प्रोटीन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अनाज दिमाग को मजबूत बनाने का काम करते हैं. साबुत अनाज को भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है. 

मछली

4/5
मछली

मछली दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है. सैल्मन और टूना मछली में मौजूद पोषक तत्व ब्रेन को मजबूत करते हैं. ये ब्रेन सेल्स को एक्टिव बनाते हैं. मछली खाने से याददाश्त भी तेज होती है. 

ओट्स

5/5
ओट्स

पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फाइबर और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ओट्स दिमाग के लिए फायदेमंद है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़