Eyesight Increasing Foods: अपनी डाइट में आज ही शामिल करें ये 3 चीजें, आंखें हमेशा रहेंगी हेल्दी
Advertisement

Eyesight Increasing Foods: अपनी डाइट में आज ही शामिल करें ये 3 चीजें, आंखें हमेशा रहेंगी हेल्दी

Eat Foods For Good Eyesight: अगर आपको धुंधला या कम दिखने लगा है तो घबराएं नहीं बल्कि अपनी डाइट बदल लें. इसके साथ ही अपनी डाइट में 3 ऐसी चीजें शामिल कर लें, जिससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाए. 

 

Eyesight Increasing Foods: अपनी डाइट में आज ही शामिल करें ये 3 चीजें, आंखें हमेशा रहेंगी हेल्दी

Eat Foods For Good Eyesight: आजकल लंबे वक्त तक मोबाइल फोन या लैपटॉप का यूज करने की वजह से लोगों की आंखों की रोशनी प्रभावित हो रही है. आंखों में दर्द के अलावा उन्हें पास से देखने और अखबार पढ़ने में भी दिक्कतें आ रही हैं. अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो परेशान न हों. इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे फूड्स कौन से हैं. 

आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए रोजाना खाएं ये तीन चीजें- 

1. अंडा 
अंडे को विटामिन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें विटामिन सी, ई और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर को प्रोटीन भी हासिल होता है. यही नहीं, इसमें ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जिनसे आंखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है और चश्मे की जरूरत नहीं पड़ती.

2. गाजर
आंखों की शक्ति बढ़ाने में गाजर की कोई सानी नीहं है. इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और उसका दर्द खत्म हो जाता है. आंखों के लिए इसे बेस्ट फूड माना जाता है. आप मदर डेयरी के सफल स्टोर पर गर्मियों में भी गाजर खरीदकर खा सकते हैं.

3. बादाम
बादाम की तासीर गर्म होती है. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. साथ ही आंखों के हेल्दी टिश्यू को नुकसान पहुंचाने वाले अस्थिर अणुशों से भी बचाव करते हैं. आप रात में 3-4 बादाम को भिगोकर अगले दिन सुबह उनका सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news