Lip Balm: ठंड में होंठ फटे तो चुकंदर से बना लिप बाम लगाएं, घर पर ऐसे करें तैयार
Advertisement

Lip Balm: ठंड में होंठ फटे तो चुकंदर से बना लिप बाम लगाएं, घर पर ऐसे करें तैयार

Natural Beetroot Lip Balm: बाजार में लिपबाम समेत ऐसे कई प्रोडक्ट्स आते हैं जिन्हें आप होंठ पंटने पर अपने लिप्स पर लगा सकते हैं. हालांकि इनसे कहीं बेहतर है कि नेचुरल लिप बाम का इस्तेमाल किया जाए.

Lip Balm: ठंड में होंठ फटे तो चुकंदर से बना लिप बाम लगाएं, घर पर ऐसे करें तैयार

Skin Care: ठंड की शुरुआत हो गई है और होंठ फटना इस मौसम में एक आम समस्या है. बाजार में लिपबाम समेत ऐसे कई प्रोडक्ट्स आते हैं जिन्हें आप होंठ पंटने पर अपने लिप्स पर लगा सकते हैं. हालांकि इनसे कहीं बेहतर है कि नेचुरल लिप बाम का इस्तेमाल किया जाए. इसे आप घर में भी बना सकतें हैं. चुकंदर से लिपबाम बनाना बेहद आसान है. आज हम आपको इसे बनाने का तरीका बताएंगे.

चुकंदर से लिप बाम बनाने का तरीका:-

-सबसे पहले चुकंदर को छीलकर काट लें और पीसकर जूस निकाल लें.

-छलनी या कपड़े की मदद से जूस को छान लें.

-जूस को अच्छी तरह से उबालें और ठंडा होने दें.

-चुकंदर जूस मे एलोवेरा जेल, नारियल का तेल डाल लें.

-इस लिपबाम को अगर आप एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको लिपबाम को फ्रिज में रखना होगा

4-5 दिन में बिल्कुल ठीक हो जाते हैं होंठ
अगर आप के होंठ फट रहे हैं तो इसे आप लिप्स पर लगाएं. 4 से 5 दिन में होठ बिल्कुल ठीक हो जाएंगे. रात में होंठ पर लगाने से लिप बाम ज्यादा असर करेगा.

होंठ फटने के कारण
होंठ फटने का ठंड के मौसम में एक आम समस्या है क्योंकि सर्दियों में हवा रूखी हो जाती है और इसी रूखी हवा का स्पर्श त्वचा की नमी को उड़ा देता है. इसीलिए सर्दियों में लिप बाम, मॉइश्चराइजर, बॉडी लोशन आदि का प्रयोग बढ़ जाता है. 

हालांकि इसके अलावा भी कई कारणों से होंठ फट सकते हैं जैसे डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होना. कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने होठों पर बार-बार जीभ लगाते हैं, ताकि होंठों पर नमी बनी रहे लेकिन इससे होंठ नम होने के बजाये उल्टा और रूखे हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news