Sperm Quality: पुरुष स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करने के लिए रोज खाएं ये चीज, नहीं होगी कोई दिक्कत
Advertisement

Sperm Quality: पुरुष स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करने के लिए रोज खाएं ये चीज, नहीं होगी कोई दिक्कत

Sperm Count: पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी देखने को मिल रही है.  हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन करके स्पर्म काउंट को बेहतर बना सकते हैं?

Sperm Quality: पुरुष स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करने के लिए रोज खाएं ये चीज, नहीं होगी कोई दिक्कत

Food To Improve Sperm Count: आजकल पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से कपल्स को गर्भधारण करने में दिक्कत होती है. बता दें पेरेंट्स न बन बाने की समस्या अंडे और स्पर्म की क्वलिटी खराब होने के कारण ही देखने को मिलती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे कुछ फूड्स होते हैं जिनका सेवन करने से स्पर्म काउंट की क्वालिटी में सुधार होता है. ऐसे में अगर आप स्पर्म काउंट की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन करके स्पर्म काउंट को बेहतर बना सकते हैं?

स्पर्म काउंट की कमी होने परे पुरुष करें इन चीजों का सेवन-
आंवला (Amla)

यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है यह अंडे और शुक्राणओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है. इसलिए अगर आप भी स्पर्म काउंट की कमी से जूझ रहे हैं तो आप आंवला और चुकंदर का जूस पीएं.

अश्वगंधा (Ashwagandha)-
यह एर जड़ी बूटी है. यह तनाव और सूजन को कम करने में मदद करता है. साथ ही स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने का काम करता है. इसलिए अगर आप भी स्पर्म काउंट की कमी से जूझ रहे हैं तो आप  अश्वगंधा की चाय बनाकर पी सकते हैं.
केसर (Saffron)-
केसर आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है. इसका सेवन करने से आपका मूड अच्छा रहता है. अगर आप  रोजाना केसर का सेवन करते हैं तो इससे स्पर्म काउंट बेहतर होता है. इसलिए रोजाना केसर और मुनक्का की चाय का सेवन करें.
अनार (Poegranate)-
अनार आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. वहीं इसका सेवन करने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है. यह प्रजनन अंगों तक ऑक्सीजन से भरपूर रक्त और जरूरी पोषण पहुंचाने में मदद करता है. इसलिए पुरुषों को अनार का सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

  

Trending news