Summer Food: गर्मियों में पेट को रखना है ठंडा? सुबह उठते ही इन चीजों को करें सेवन
Advertisement

Summer Food: गर्मियों में पेट को रखना है ठंडा? सुबह उठते ही इन चीजों को करें सेवन

 Keep Body Cool: गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में बॉडी को ठंडा रखना बहुत जरूरी है.  हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से अपने आपको ठंडा रख सकते हैं?
 

Summer Food: गर्मियों में पेट को रखना है ठंडा? सुबह उठते  ही इन चीजों को करें सेवन

How To Keep Body Cool: गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में बॉडी को ठंडा रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि बॉडी को ठंडा रखने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. वही गर्मी के मौसम में हमेशा कुछ ठंडा खाने का मन करता है.ऐसे में अगर आप गर्मी के मौसम में हेल्दी रहना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट कुछ चीजों का सेवन करना शुरू कर दें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से अपने आपको ठंडा रख सकते हैं?
गर्मी के मौसम में इन तरीकों से रखें खुद को ठंडा-
दही का करें सेवन-

दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए इसका सेवन आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. इसको खाने से सीने में जलन और अपच जैसी दिक्कत नहीं होती है इसलिए दही का सेवन रोजाना खाली पेट करना चाहिए.
शिकंजी-
शिकंजी पीना पेट के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमे विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. वहीं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो आपके पाचन को बेहतर रखने का काम करते हैं.
पुदीना-
पुदीना पेट की गर्मी को शांत करने का काम करता है. अगर आपको अपच की दिक्कत होती है तो आप सुबह खाली पेट पुदीने का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से आपको पेट से जुड़ी दिक्कत नहीं होती है और आपका पेट भी ठंडा रहता है.  
जामुन-
जामुन में पेट को ठंडक देने वाले गुण पाए जाते हैं. गर्मियों में रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका लू से बचाल होता है. इसलिए रोजाना जामुन का सेवन करना चाहिए. जामुन आपकी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है.
खीरा-
खीरे का सेवन करने आपका पेट ठंडा रहता है जिससे आपकी बॉडी को ठंडा रखने में मिलती है और आप दिनभर एक्टिव भी रहते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news