Liver Health: लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें,आज से ही बनाएं इनसे दूरी
Advertisement
trendingNow11434530

Liver Health: लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें,आज से ही बनाएं इनसे दूरी

Liver Care Tips: लिवर हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा है.  इसलिए हर किसी को अपने लिवर की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए.वहीं अगर आप पहले से ही लिवर में असंतुलन से जूझ रहे हैं तो आपको  कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए. 

Liver Health: लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें,आज से ही बनाएं इनसे दूरी

These Things Cause Damage To Liver: लिवर हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा है. यह बॉडी से विषार्त पदार्थों को निकालने और विटामिन्स को स्टोर करके तत्वों को एनर्जी में बदलता है.ऐसे में अगर कोई भी एक्टिविटी को बढ़ाती है वह लिवर के संतुलन को बिगाड़ने वाली होती है. इसलिए हर किसी को अपने लिवर की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए.वहीं अगर आप पहले से ही लिवर में असंतुलन से जूझ रहे हैं तो आपको  कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से लिवल को हेल्दी बना सकते हैं?

लिवर को हेल्दी करने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी-
नमक (salt)-

लिवर के लिए नमक का बहुत ज्यादा सेवन अच्छा नहीं होता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि लिवर हमेशा हेल्दी रहे तो आज से ही नमक का कम से कम सेवन करें.वहीं बता दें अधिक नमक के सेवन से बॉडी में वॉटर रिटेंशन हो सकता है.
भरपूर नींद (Sleep) ना लेना-
आजकल ज्यादातर लोग रात को भरपूर नींद नहीं लेते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी बॉडी के लिए तो अच्छा नहीं वहीं यह आपके लिवर के लिए भी अच्छा नहीं है.जी हां अच्छी हेल्थ के लिए पोषक तत्वों, फूड्स और पानी की तरह अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. यदि पर्या्त नींद न ली जाए तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह लीवर को ऑक्सीडेटिंव तनाव पैदा कर सकता है. इसलिए अगर आप चाहाते हैं कि आपका लिवर हमेशा हेल्दी रहे तो आप पर्याप्त नींद लें.
अल्कोहल (alcohol)-
क्या आपको पता है कि अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन लिवर खराब होने का सबसे अहम कारण है. ऐसा इसलिए क्योंकि अल्कोहल की अधिक मात्रा शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए लिवर की क्षमता को कम कर देती है. इसलिए अगर आप भी अल्कोहल के शौकीन है तो आज ही इससे दूरी बना लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news