Weak Kidney: कमजोर किडनी की निशानी हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11788484

Weak Kidney: कमजोर किडनी की निशानी हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Symptoms Of Kidney Disease: किडनी शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होती है. अगर दोनों किडनी काम करना बंद कर देती हैं तो इससे व्यक्ति की 24 घंटे में मौत हो जाती है.लेकिन क्या आपको पता है कि जब किडनी कमजोर होती है तो हमारी बॉडी कुछ संकेत देती है. 

Weak Kidney: कमजोर किडनी की निशानी हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Symptoms Of Kidney Disease: हमारी बॉडी में किडनी 2 होती हैं.किडनी शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होती है. यह बॉडी में बने जहरीले पदर्थों को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है.वहीं बता दें अगर दोनों किडनी काम करना बंद कर देती हैं तो इससे व्यक्ति की 24 घंटे में मौत हो जाती है. इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. लेकिन आजकल जिस तरह का खानपान देखा जा रहा है इसमें हर चीज में केमिकल मिला होता है. इसलिए किडनी समय पहले कमजोर हो जाती है. ऐसे में आपको किडनी से जुड़ी बीमारियां भी होने लगती है. लेकिन क्या आपको पता है कि जब किडनी कमजोर होती है तो हमारी बॉडी कुछ संकेत देती है. जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

कमजोर किडनी की निशानी हैं ये लक्षण-
पेशाब में दिक्कत-

किडनी कमजोर होने पर पेशाब में गड़बड़ी होने लगती है.जिसकी वजह से पेशाब का रंग भी बदलने लगता है. वहीं पेशाब से स्मैल भी आने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी में दिक्कत आने पर किडनी पर प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से पेशाब में प्रोटीन ज्यादा आने लगता है. इसलिए पेशान में दिक्कत होने पर उसे नजरअंदाज न करें.
भूख कम लगना-
वैसे तो भूख कई बीमारियों का एक लक्षण होता है. लेकिन अगर आपको पेशाब में दिक्कत के साथ भूख में भी कमी है तो यह किडनी कमजोर होने का संकेत है. जी हां किडनी  में दिक्कत होने पर भूख कम लगने लगती है उनका पेट में दर्द भी करने लगता है.
हाई ब्लड प्रेशर-
अगर किडनी कमजोर होने लगे तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी हो जाती है. इसलिए अगर आपका भी हाई ब्लड प्रेशर रहता है तो आपको अपनी किडनी का चेकअप करवाना चाहिए.
छाती में दर्द-
किडनी की परेशानी जब बढ़ जाती है तो छाती में दर्द की भी शिकायत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब किडनी में कोई दिक्कत होती है तो किडनी खून को सही से छान नहीं पाती है यह हार्ट की लाइनिंग के पास जम जाता है जिसकी वजह से छाती में दर्द होने लगता है. इसलिए अगर आपकी छाती में दर्द हो तो इसे नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
 

 

Trending news