Home Remedies For Constipation: सुबह-सुबह नहीं होता पेट साफ? अपनाएं ये तरीके, दिक्कत होगी दूर
Advertisement

Home Remedies For Constipation: सुबह-सुबह नहीं होता पेट साफ? अपनाएं ये तरीके, दिक्कत होगी दूर

Kabj ke Gharelu Upay: बदलती लाइफस्टाइल हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट और पाचन पर देखने को मिलता है. सुबह-सुबह अगर पेट साफ नहीं होता तो दिनभर पेट में दर्द  होता है. 

Home Remedies For Constipation: सुबह-सुबह नहीं होता पेट साफ? अपनाएं ये तरीके, दिक्कत होगी दूर

Constipation And Acidity: हमारी बदलती लाइफस्टाइल से जुड़ी गलत आदतें हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट और पाचन पर देखने को मिलता है. सुबह-सुबह अगर पेट साफ नहीं होता तो दिनभर पेट में दर्द (Stomach Pain), पेट फूलना (Bloating) और गैस (Gas) जैसी दिक्कतें महसूस होती हैं. लेकिन अगर पेट साफ न होने की यह दिक्कत रोजाना बनी रहे तो इसे कब्ज (Constipation) कहते हैं. ऐसे में अगर आप भी सुबह के समय घंटों वॉशरूम में बैठे रहते हैं और फिर भी आपका पेट साफ नहीं होता है तो आपको कुछ तरीके अपनाने चाहिए.

इसलिए होती है कब्ज की समस्या

1. रोजाना की डाइट में फाइबर की पर्याप्त मात्रा न होना (Fiber Deficiency), दूध-चीज, मीट आदि का ज्‍यादा सेवन करना

2. डिहाइड्रेशन (Dehydration) यानी शरीर में पानी की कमी, पर्याप्त मात्रा में रोजाना पानी न पीना
3. एक्सरसाइज न करना, दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहना
4. हाई कैल्शियम एंटैसिड (Antacid) या दर्द वाली अन्य दवाइयों का सेवन करना

कब्ज से होती हैं ये बीमारियां

पाइल्स (बवासीर) (Piles), बड़ी आंत में सूजन, गैस्ट्रिक से जुड़ी बीमारी, पेट का अल्सर (Ulcer) और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम ( IBS)

इन तरीकों को अपनाने से पेट होता है साफ-

फाइबर वाली चीजें खाएं

फाइबर का अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र तेजी से काम करता है.इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां, ओट्स, बार्ली, नट्स, दालें आदि शामिल करें. आप चाहें तो कब्ज में इसबगोल का भी सेवन कर सकते हैं.

जीरा और अजवाइन 

 मसाले कब्ज की समस्या दूर करने में मदद कर सकते हैं. जीरा और अजवायन को धीमी आंच पर भूनें और फिर पीस लें. इसमें काला नमक मिलाएं. तीनों चीजें समान मात्रा में होनी चाहिए. रोज आधा चम्मच इस चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. ऐसा करने से पेट साफ होगा.

मुनक्का या किशमिश 

मुनक्का जो किशमिश (Raisin) का ही एक बड़ा रूप है उसका सेवन करने से भी कब्ज में राहत मिलती है. 8 से 10 मुनक्का को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसका बीज निकालकर मुनक्के को दूध में मिलाकर उबालें और खा लें.

पानी पिएं

डिहाइड्रेशन की वजह से कब्ज होता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drink Water). 

 

Trending news