Health Tips: बुखार, सर्दी और खांसी होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

Health Tips: बुखार, सर्दी और खांसी होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने

 Fever Cold And Cough: सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम और बुखार से परेशान हैं.  लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नही है बल्कि आपको कुछ गलितियों को करने से बचना चाहिए. 

Health Tips: बुखार, सर्दी और खांसी होने पर भूलकर भी न करें ये गलती, पड़ सकते हैं लेने के देने

Common Mistakes During Fever Cold And Cough: सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम और बुखार से परेशान हैं. वहीं जब आप बीमार होते हैं तो उस समय आप जल्दी से जल्दी ठीक होना चाहते हैं.लेकिन इस समय आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. वहीं कुछ लोग बीमार होते हैं तो उस समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी तबियत और बिगड़ जाती है. लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नही है बल्कि आपको कुछ गलितियों को करने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बीमार होने के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

सर्दी,जुकाम और बुखार के समय न करें ये गलतियां-

नींद पूरी न लेना-
जब आपको सर्दी या बुखार होता है तो आपका इम्यून सिस्टम दिन के दौरान संक्रमण से लड़ने में अपनी अधिक ऊर्जा खर्च करता गै. इसलिए आपको उस एनर्जी को फिर से भरने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. बता दें जब आप बीमार होते हैं और अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है जाता है और आपकी बीमारी और बढ़ सकती है.इसलिए बीमारी के समय पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है इसलिए आप रोजाना 8  घंटे की नींद जरूर लें.
ड्रिंक कम करना-
ठंड से पीड़ित होने पर अधिक मात्रा में लिक्विड लेने से आपको जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखते नहीं रखते हैं तो आपकी दिक्कत बड़ सकती है. इसलिए जुकाम, खांसी या बुखार होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इसस समय में आप चाय, गर्म दूध और सूप पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news