Diabetes: डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट के दौरान न करें ये गलतियां, बढ़ जाएगा Blood Sugar Level
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट के दौरान न करें ये गलतियां, बढ़ जाएगा Blood Sugar Level

Diabetes Breakfast Mistakes: डायबिटीज बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है.  डायबिटीज के मरीज कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से ब्लड शुगर और बढ़ जाती है?

Diabetes: डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट के दौरान न करें ये गलतियां, बढ़ जाएगा  Blood Sugar Level

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है. डायबिटीज बढ़ने पर बॉडी में बल्ड शुगर लेवल बढ़ जाता है.ऐसे में डायबिटीज के मरीज को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. बॉडी में ब्लड शुगर बढ़ने पर किड़नी, हार्ट और आंख की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. वहीं हमारे खानपान का सीधा असर हमारी बॉडी पर पड़ता है.वहीं डायबिटीज क मरीज कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से ब्लड शुगर और बढ़ जाती है. जी हां अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको नाश्ते में कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे नाश्ते में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

डायबिटीज के मरीज न करें ये गलतियां-

हाई कार्बोहाइड्रैट और लो प्रोटीन-
कुछ लोग नाश्ते में संतुलित फूड नहीं खाते हैं.  जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ जाती है. इसलिए नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें कम कर्बोहाइड्रेट हो और लो प्रोटीन. ऐसा करने  आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.
नाश्ते में प्रोटीन बढ़ाएं-
कुछ लोग नाश्ता करते समय इस सोच में पड़ जाते हैं कि अगर इसमें ज्यादा प्रोटीन होगा तो इससे नुकसान होगा जबकि ऐसा नहीं है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप नाश्ते में अंडा,दूध,मसूर और पालक शामिल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन के बिना हमारा शरीर अधूरा है.
जूस का सेवन-
ज्यादातर लोग नाश्ते में जूस का सेवन करते हैं लेकिन जूस से फाइबर निकल जाता है जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है. वहीं जूस में कार्बोहाइड्रैट की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण ब्लड शुगर बढ़ सकती है. इसलिए जूस की जगह फ्रूट का सेवन करें. ऐसा करने से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

Trending news