Winter Foods: सर्दियों में इन चीजों का करें सेवन, हड्डियां रहेंगी मजबूत
Advertisement
trendingNow11542722

Winter Foods: सर्दियों में इन चीजों का करें सेवन, हड्डियां रहेंगी मजबूत

 Strong Bones:  आजकल युवा भी हड्डियों में दर्द होने की समस्या से परेशान हैं. वहीं ठंड के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करके आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. 

Winter Foods: सर्दियों में इन चीजों का करें सेवन, हड्डियां रहेंगी मजबूत

Food For Strong Bones: बुढापे में हड्डियां कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. लेकिन आजकल युवा भी हड्डियों के में दर्द होने की समस्या से परेशान हैं. वहीं ठंड के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है. वैसे तो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-डी की आवश्यकता होती है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करके आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए आपको किन चीजों को डाइड में शामिल करना चाहिए?

सर्दी के मौसम में इन चीजों का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं-
हरी सब्जियां (green vegetables)-

पत्तेदार हरी सब्जियां जिनमें कई पोषक तत्व होते हैं. यह हड्डियों को हेल्दी रखने का काम करती हैं. वहीं हरी सब्जियों में विटामिन-के और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी हड्डियों के लिए काफी हेल्दी बनाने का काम करते हैं. इसलिए अगर आपकी भी हड्डियों में दर्द होता है तो आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां- जैसी पालक, मेथी, बथुआ को शामिल करें,

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)-
कद्दू के बीज में मैग्नीशियम और जिंक की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इतना ही नहीं अगर आप कद्दू के बीज का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो आपको कब्ज की शिकायत भी दूर होती है. वहीं अगर आपकी बॉडी में कहीं कोई घाव है तो वह भी आसानी से भर जाता है.

तिल (Sesame)-
तिल में बीज कॉपर, कैल्शियम जैसी तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं. ऐसे में अगर सर्दी के मौसम में आपकी हड्डियां दर्द करती हैं तो आप तिल की पट्टी, तिल के लड्डू  का सेवन जरूर करें.ऐसा करने से हड्डियां मजबूत होती है और आपकी बॉडी अंदर से गर्म भी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news