Sweet Potatoes: सर्दियों में जरूर खाएं शकरकंद, सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले लाभ
Advertisement

Sweet Potatoes: सर्दियों में जरूर खाएं शकरकंद, सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले लाभ

 Benefits Of Sweet Potatoes: शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर होती है. वहीं शकरकंद को उबालकर इसकी चाट बनाकर खाया जा सकता है.वहीं शकरकंद खाने से आपकी बॉडी को कई फायदे मिलते हैं. 

Sweet Potatoes: सर्दियों में जरूर खाएं शकरकंद, सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले लाभ

Health Benefits Of Eating Sweet Potatoes: ये तो सभी जानते हैं कि शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर होती है.जी हां सर्दियों में शकरकंद बाजारों में काफी मात्रा में मिलने लगती है.वहीं शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.शकरकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन,पोटेशियम और विटामिन सी (vitamin C) आदि पाया जाता हैं.वहीं शकरकंद खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ शरीर के लिए बहुत हेल्दी भी होती है. वहीं सर्दियों में शकरकंद खाने से बॉडी में गर्म रहती है.वहीं शकरकंद को उबालकर इसकी चाट बनाकर खाया जा सकता है.वहीं शकरकंद खाने से आपकी बॉडी को कई फायदे मिलते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि शकरकंद खाने के क्या लाभ मिलते हैं?
सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे-
पाचन तंत्र (Digestive System
) करें दुरुस्त-
शकरकंद फाइबर से भरपूर होती है.इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. शकरकंद चाट (Sweet Potatoes) को खाने से पेट में गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है. जब आप शकरकंद की चाट बनाते हैं तो इसमें नींबू का उपयोग अवश्य करें ऐसा करने से अपच की समस्या भी दूर होगी. इसलिए शकरकंद का सेवन सर्दियों में रोजाना करना चाहिए.
इम्यूनिटी को करें मजबूत-
शकरकंद खाने से इम्यूनिटी (immunity) मजबूत होने के साथ शरीर की थकावट और कमजोरी भी ठीक होती है. शकरकंद में पाएं जाने वाला विटामिन सी शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है. शकरकंद मौसमी बीमारियों से भी शरीर के रक्षा करती है. 
आंखों को रखें स्वस्थ-
शकरकंद खाने से आंखे लंबे समय तक स्वस्थ रहती है. ऐसा इसिलए क्योंकि शकरकंद में पाए जाने वाला बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है.शकरकंद को खाने से आंखों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है.
वजन घटाने (weight loss) के लिए मददगार -
शकरकंद वजन घटाने में मददगार होती है. इसमें पाए जाने वाला फाइबर पेट को लंबे समय तक भर कर रखता है. जिससे आपको भूख नहीं लगती  और वजन कंट्रोल में रहता है. इसलिए अगर आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं तो आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

  

Trending news