Orange Benefits: गर्मियों के मौसम में खाएं ये ऑरेंज रंग का फल, स्किन और बाल रहेंगे हेल्दी
Advertisement

Orange Benefits: गर्मियों के मौसम में खाएं ये ऑरेंज रंग का फल, स्किन और बाल रहेंगे हेल्दी

Health Benefits Of  Orange: संतरा आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. गर्मियों में संतरा खाने से बॉडी लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि संतरा खाने के क्या-क्या लाभ होते हैं?
 

Orange Benefits: गर्मियों के मौसम में खाएं ये ऑरेंज रंग का फल, स्किन और बाल रहेंगे हेल्दी

Health Benefits Of Eating An Orange: गर्मियां आते ही मार्केट में संतरा बहुत नजर आता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन सी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं.वहीं संतरा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. बता दें गर्मियों में संतरा खाने से बॉडी लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि संतरा खाने के क्या-क्या लाभ होते हैं?
संतरा खाने के फायदे-
हार्ट रहता है हेल्दी-

गर्मियों में संतरा खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में विटामिन सी और कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके दिल को हल्दी रखने का काम करते हैं. वहीं बता दें संतरा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है.
इम्यूनिटी -
गर्मी के मौसम में संतरा सेहत के लिए काफी फयदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी आपको बार-बार बीमार पड़ने से रोकती है और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.वहीं अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो सर्दी, खांसी और गले से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.
डिहाइड्रेशन-
गर्मियों में संतरा खाने से डिहाइड्रेशन से बचाव होगा और बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी और बॉडी ऊर्जा से भरपूर रहेगी. बता दें गर्मी के मौसम में कई बार बाहर से आने के बाद आपकी बॉडी में एनर्जी नहीं रहती है. ऐसे में अगर आप संतरे खाते हैं तो आपकी कमजोरी दूर होती है.
स्किन और बाल रहते हैं हेल्दी-
गर्मी के मौसम में धूप टैन हो जाती है वहीं हेयर फॉल की समस्या होने लगती है. ऐसे में संतरा खाने से आपको टैनिंग की दिक्कत नहीं होती है. ऐसा इसिलए क्योंकि यह आपको यूवी रेज से बचाव करता है. वहीं संतरा का रोजाना सेवन करने से झुर्रियों की दिक्कत दूर होती है.इसलिए संतरे का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है वहीं बता दें संतेर में विटामिन ई भी मौजूद होता है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news