Asthma: अस्थमा के मरीज सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये काम, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement
trendingNow11525293

Asthma: अस्थमा के मरीज सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये काम, पड़ सकते हैं लेने के देने

Asthma Patients : अस्थमा की समस्या से आज के समय में हर दूसरा इंसान जूझ रहा है.  ऐसे में अगर आपको या आपके परिवार में किसी को अस्थमा है तो आपको अपना खास ध्यान रखना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपना किस तरह से ध्यान रख सकते हैं?

Asthma: अस्थमा के मरीज सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये काम, पड़ सकते हैं लेने के देने

Asthma Patients In Winter: अस्थमा की समस्या से आज के समय में हर दूसरा इंसान जूझ रहा है. वहीं सर्दियों के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है.क्योंकि तापमान सामान्य से कम होने पर कोल्ड इंड्यूज से दिक्कत होती है. ऐसे में अगर आपको या आपके परिवार में किसी को अस्थमा है तो आपको अपना खास ध्यान रखना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपना किस तरह से ध्यान रख सकते हैं?

अस्थमा के मरीज सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये काम-
बाहर एक्सरसाइज करना-

सर्दियों के मौसम अस्थमा के मरीज अपना खास ध्यान रखें इसके लिए ठंड में अस्थमा के मरीज एक्सरसाइज क लिए घर से बाहर न जाएं. इससे अस्थमा की दिक्कत बढ़ सकती है.इसके साथ ही ज्यादा समय तक एक्सरसाइज न करें इस बात का भी ध्यान रखें.इसलिए अस्थमा के मरीज सर्दियों में बाहर जाकर एक्सरसाइज न करें.

साफ-सफाई न करना-
सर्दियों के मौसम में ज्यादातर अस्थमा के मरीज घर के अंदर समय बिताते हैं. ऐसे में घर को समय-समय पर डस्ट फ्री करना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर घर साफ नहीं होता है तो अस्थमा के लक्षण गंभीर हो सकते हैं.

माउथ ब्रीदिंग से बचें-

बहुत से लोगों को मुंह से सांस लेने की आदत होती है. लेकिन अगर आपको अस्थमा है तो आपके लिए ठंडे तापमान में नाक से सांस लेना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के मौसम में नाक से सास लेने अस्थमा अटैक ट्रिगर हो सकता है.

पेट्स के आसपास जाने से बचें-
अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो इससे भी अस्थमा ट्रिगर हो सकता है. वहीं सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में जितना हो सके अपने पालतू जानवर से दूर रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपको दिक्कत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news