Protein: प्लेट में चिकन की जगह शामिल करें ये फूड्स, बॉडी में नहीं होगी प्रोटीन की कमी
Advertisement

Protein: प्लेट में चिकन की जगह शामिल करें ये फूड्स, बॉडी में नहीं होगी प्रोटीन की कमी

Protein Foods: हमारे शरीर को सही पोषण का मिलना बहुत जरूरी है. लेकिन अगर आप मांसाहारी नहीं है तो आपको अपनी डाइट में कुछ  ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी में प्रोटीन की की को पूरा करे.

Protein: प्लेट में चिकन की जगह शामिल करें ये फूड्स, बॉडी में नहीं होगी प्रोटीन की कमी

Protein Rich Foods: हमारे शरीर को सही पोषण का मिलना बहुत जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो हम कई बीमारियों की गिरफ्त में आ सकते हैं. वहीं बहुत से लोगों को लगता है कि प्रोटीन सिर्फ मांसाहारी भोजन में ही होता है.लेकिन अगर आप मांसाहारी नहीं है तो आपको अपनी डाइट में कुछ  ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी में प्रोटीन की की को पूरा करे.चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए. 
प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन-
दाल को करें शामिल-

आप अपनी थाली को प्रोटीन युक्त बनाने के लिए दाल को शामिल कर  सकते हैं इसके लिए आप किसी भी दाल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप मलका, मसूर की दाल का भी सेवन कर सकते हैं. क्योंकि सभी में कुछ ना कुछ मात्रा में प्रोटीन जरूर पाया जाता है.बता दें एक कप दाल में तकबरीन 15 से 18 ग्राम प्रोटीन और फाइबर होता है. इसलिए प्रोटीन के लिए इसे लंच और डिनर में शामिल कर सकते हैं.
सेब का करें सेवन-
आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते हमारे शरीर को कई तरह से पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर हमारे शरीर को नियमित रूप से पोषक तत्व नहीं मिलते है तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके शरीर में प्रोटीन या फिर पोषण तत्व की कमी न हो तो आप सेब का सेवन कर सकते हैं.
नट्स-
आप अपनी छाली में चिकन को शामिल न करने की बजाय नट्स को शामिल कर सकती हैं क्योंकि नट्स में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आप इसके लिए रोजाना आधा कप नट्स डाइट में जरूर शामिल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news