Bad Breath: ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू? इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Bad Breath: ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू? इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

Bad Breath : मुंह से बदबू आने पर किसी से बात करने में शर्मिदगी होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी मुंह में बदबू आने की समस्या से परेशान हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप मुंह  की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.
 

Bad Breath: ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू? इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

Bad Breath After Brushing: मुंह से बदबू आने पर किसी से बात करने में शर्मिदगी होने लगती है. वहीं कुछ लोगों को यह समस्या ब्रश करने के बाद भी होती है. हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे पेट साफ ना होना, सही से ब्रश ना करना आदि. ऐसे में अगर आप भी मुंह में बदबू आने की समस्या से परेशान हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप मुंह  की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.
मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

लौंग (Clove)
अगर बहुत बार ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आप दिन में 2 बार लौंग खा सकते हैं ये बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं. वहीं बता दें लौंग का सेवन अधिक करने से बचना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि यह नुकसान भी पहुंचा सकती है.

सौंफ (Fennel)-
खाना खाने के बाद सौंफ खाएं. सौंफ में कूलिंग एजेंट होता है जो पेट को ठंडा रखता है जिससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. वहीं  इसे खाने से पाचन भी ठीक होता है.

तुलसी (basil)-
तुलसी कई बीारियों से छुटकारा दिला सकती है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुअम बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर सकते हैं. इसके एक पत्ते को पानी के साथ निगलें.

सरसों तेल (Mustard oil-)-
ये दाना-नानी का फेवरेट नुस्खा है. इसके लिए सरसों के तेल में थोड़ा-सा नमक मिलाएं और उंगली की मदद से अपने मसूड़ों की मसाज करें इसके मसूड़े हमेशा हेल्दी बने रहेंगे और मुंह से बदबू नहीं आएगी. इसलिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप नमक के पानी से कुल्ला कर सकते हैं. इसके लिए पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. फिर इस पानी से कुल्ला करें. ऐसा 5 से 6 बार दोहराएं और दिन में दो बार ऐसा करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news