Blood Pressure: हर समय रहती है बीपी की दिक्कत? तुरंत इस बीज का सेवन कर दें शुरू, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत
Advertisement

Blood Pressure: हर समय रहती है बीपी की दिक्कत? तुरंत इस बीज का सेवन कर दें शुरू, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

Pumpkin Seeds: हाई बीपी की दिक्कत से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.ऐसे में आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज को शामिल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कद्दू के बीज का सेवन किस तरह से करना चाहिए?

Blood Pressure: हर समय रहती है बीपी की दिक्कत? तुरंत इस बीज का सेवन कर दें शुरू, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

Benefits Of Pumpkin Seeds: हाई बीपी की दिक्कत से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.यह एक ऐसी  दिक्कत है जो धीरे-धीरे बॉडी को नुकसान पहुंचाती है.वहीं हाई बीपी की दिक्कत होने पर आपको स्ट्रेस, नींद न आने की समस्या हो सकती है.जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम भी बना रहता है. वहीं आंखों के लिए भी हाई बीपी खतरनाक होता है.ऐसे में आपको अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए . ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी डाइट में बीपी को कंट्रोल करने वाली चीजें होंगी तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज को शामिल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कद्दू के बीज का सेवन किस तरह से करना चाहिए और यह किस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं?

हाई बीपी में किस तरह से फायदेमंद है कद्दू के बीज?
हाई बीपी के मरीजों की ब्लड सेल्स संकरी होती है. ऐसे में धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने की वजह से खून ठीक से पास नहीं हो पाता है औप बीपी बढ़ने लगता है. इसकी वजह से कई तरह की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आप अगर आप कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इस समस्या को कम कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कद्दू के बीज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.
कद्दू के बीज के फायदे-
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में कद्दू के बीज कमाल का लाभ पहुंचाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कद्दू के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती हो जो धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघालने का काम करता है. जिसकी वजह से बीपी कंट्रोव में रहता है. इतना ही नहीं इससे स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है. 
इस तरह से करें सेवन-
कद्दू के बीज का सेवन कच्चा ही करना चाहिए. इसका सेवन करने के लिए आप रात में कद्दू के बीज को भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसका सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

 

Trending news