Headache Remedies: ये गलतियां बनती हैं माइग्रेन की वजह, अपना लें ये टिप्स; बिना दवाई के सिरदर्द हो जाएगा छूमंतर
Advertisement

Headache Remedies: ये गलतियां बनती हैं माइग्रेन की वजह, अपना लें ये टिप्स; बिना दवाई के सिरदर्द हो जाएगा छूमंतर

Home Remedies: सिरदर्द में दवाई लेने से कुछ ही वक्त के लिए आराम मिलता है. ये दिक्कत बार-बार होती रहती है. हमेशा के लिए सिरदर्द को दूर करना है तो अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में कुछ बदलाव करना जरूरी है. 

सिरदर्द को दूर करने के तरीके

Headache Causes And Treatment: सिरदर्द की परेशानी आम है. सिरदर्द पूरे शरीर को परेशान करके रख देता है. अगर माइग्रेन की परेशानी हो तो ये और भी ज्यादा खतरनाक है. किसी को सर्दी तो किसी को गर्मी की वजह से सिरदर्द होता है. हमारी कुछ गलतियां भी सिरदर्द की वजह बनती हैं. हम सिरदर्द में बाम या फिर दवाई लेकर उतने वक्त के लिए आराम पा सकते हैं, लेकिन ऐसे सिरदर्द का परमानेंट इलाज नहीं हो सकता है.हम अपनी कुछ आदतों में सुधार कर सिरदर्द की परेशानी दूर कर सकते हैं. 

सिरदर्द की वजह

खराब लाइफस्टाइल सिर में दर्द का कारम बन सकती है. सिरदर्द की वजह शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो ये भी सिरदर्द का कारण हो सकता है.  शराब पीने की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है. इन आदतों में सुधार कर हम सिरदर्द को दूर कर सकते हैं. 

भरपूर लें नींद

बॉडी को रिलेक्सेशन के लिए नींद जरूरी है. नींद पूरी नहीं होने की वजह से सिरदर्द की परेशानी होती है. रोजाना कम से कम 6-7 घंटे जरूर सोना चाहिए. 

भरपूर पिएं पानी

डीहाइड्रेशन यानी कि शरीर में पानी की कमी की वजह से सिरदर्द हो सकता है, इसलिए अगर आप सिरदर्द से बचना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी की कमी की वजह से चिड़चिड़ापन और तनाव भी हो सकता है जो सिरदर्द का कारण बनता है. 7-8 गिलास पानी पीना जरूरी है. 

शराब से रहें दूर

शराब की वजह से न्यूरॉन सिस्टम पर असर पड़ता है. शराब ब्लड वैसेल्स पर भी असर डालता है. इन वजहों से सिर में दर्द की परेशानी हो सकती है. अगर आपको अक्सर सिरदर्द होता है तो शराब पीना बंद कर देना चाहिए. 

मैग्नीशियम रिच डाइट 

शरीर में मैग्नीशियम की कमी सिरदर्द की वजह बनती है. मैग्नीशियम की कमी से नर्व्स प्रभावित होती हैं और सिर में दर्द होने लगता है. मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news