Foods to avoid in summer: गर्मियों में भूलकर भी बच्चों को ना खिलाएं ये 4 फूड, पड़ सकते हैं लेने के देने!
Advertisement

Foods to avoid in summer: गर्मियों में भूलकर भी बच्चों को ना खिलाएं ये 4 फूड, पड़ सकते हैं लेने के देने!

Foods to avoid: गर्मियों के मौसम में बड़ों से ज्यादा छोटे बच्चों के खानपान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके बच्चे को बीमारी कर सकती है.

Foods to avoid in summer: गर्मियों में भूलकर भी बच्चों को ना खिलाएं ये 4 फूड, पड़ सकते हैं लेने के देने!

Foods to avoid: भारत के अधिकतर राज्यों में अब अच्छी खासी गर्मी पड़ने लगी है. ऐसे में अपने खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. गर्मियों के मौसम में खाने पीने में जरा की गलती आपको बीमार कर सकती है और आप अस्पताल भी पहुंचा सकते हैं. बड़ों से ज्यादा छोटे बच्चों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम थोड़ा वीक होता है. आइए आज हम जानेंगे कि गर्मियों में बच्चों की डाइट में वो 4 चीजें कौन सी हैं, जो शामिल नहीं करना चाहिए.

शुगर ड्रिंक्स और सोडा
बच्चों को ठंडा करने के लिए शुगर ड्रिंक पीने का मन कर सकता है, लेकिन ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं और खाली कैलोरी प्रदान कर सकते हैं जो वजन बढ़ाने में योगदान कर करते हैं. इसके बजाय अपने बच्चे को पानी, दूध, या बिना चीनी वाली आइस्ड टी पीने के लिए प्रोत्साहित करें.

प्रोसेस्ड स्नैक्स
चिप्स, कुकीज और अन्य प्रोसेस्ड स्नैक्स में नमक, अस्वास्थ्यकर वसा और परिरक्षकों की मात्रा अधिक हो सकती है. इसके बजाय, अपने बच्चे को ताजे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज वाले स्नैक्स (जैसे पॉपकॉर्न) दें.

अंडा
अंडा शरीर को गर्म रखने का काम करता है, इसलिए गर्मियों में इस अपने बच्चों की डाइट से निकाल दें. हालांकि, आप भी अपने बच्चों को अंडा देना चाहते हैं तो कम मात्रा में दें, क्योंकि गर्मियों के दिनों में ज्यादा अंडा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

आइसक्रीम और फ्रोजन ट्रीट
आइसक्रीम और अन्य फ्रोजन ट्रीट गर्मियों के दिनों में आकर्षक हो सकते हैं, वे अक्सर चीनी और कैलोरी में अधिक होते हैं. फल, दही, और प्राकृतिक मिठास का उपयोग करके घर पर आइसक्रीम बनाने का प्रयास करें.

बच्चों को गर्मियों में क्या खिलाएं?
जब गर्मियों के दौरान बच्चों को खिलाने की बात आती है, तो हल्के और ताजा भोजन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होता है जो उन्हें हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रहने में मदद करेगा. इस मौसम में अधिक तापमान और बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि बच्चों को थका हुआ और डिहाइड्रेटेड महसूस कर सकती है, इसलिए उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर फूड प्रदान करना आवश्यक है जो उन्हें स्वस्थ और एक्टिव रहने में मदद करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news