Health Tips: लिवर के लिए जहर हैं ये चीजें, तुरंत छोड़ दें खाना; वरना पड़ जाएगा भारी
Advertisement

Health Tips: लिवर के लिए जहर हैं ये चीजें, तुरंत छोड़ दें खाना; वरना पड़ जाएगा भारी

Diet Tips: पाचन के लिए लिवर का हेल्दी रहना जरूरी है. गलत खान-पान की वजह से लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है, इसलिए अगर लिवर को हेल्दी रखना है तो कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

लिवर के लिए नुकसानदायक चीजें

Liver Care Tips: लिवर शरीर का जरूरी अंग है. ये पाचन समेंत कई क्रियाओं में मदद करता है. लिवर का हेल्दी रहना जरूरी है. गलत खान-पान लिवर पर बुरा असर डालता है. ये चीजें कई बार लिवर डैमेज की वजह बन जाती हैं. अगर लिवर को हेल्दी रखना है तो डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. कुछ चीजें लिवर के लिए बहुत खतरनाक हैं. इनसे परहेज करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि लिवर को हेल्दी रखने के लिए कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए. 

जंक फूड 

आजकल जंक फूड खाने का चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. जंक फूड खाने में जितना टेस्टी लगता है, सेहत के लिए उतना ही खतरनाक है. जंक फूड को पचाना आसान नहीं होता है. ये लिवर को नुकसान पहुंचाता है. जंक फूड से दूरी बनाना ही बेहतर है. 

पेनकिलर और सप्लीमेंट्स 

दवाइयां भी लिवर पर बुरा असर डालती हैं. कई लोग हर छोटे दर्द पर पेनकिलर खाते हैं, ऐसा करने से दर्द से तो छुटकारा मिल जाता है लेकिन लिवर को बड़ा नुकसान होता है. कई लोग फिट रहने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं, ये भी लिवर के लिए खतरनाक हैं. 

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड और पैक्ड फूड लिवर के लिए अच्छा नहीं है. अगर आप आए दिन पेस्ट्री, केक, बिस्किट  और चिप्स जैसी चीजें खाते हैं तो लिवर बर बुर असर पड़ सकता है. लिवर को हेल्दी रखना है तो ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए. 

शराब

शराब लिवर के लिए बेहद खतरनाक है. शराब से लिवर में फैट जमा होने लगता है, जो लिवर को नुकसान पहुंचाता है. शराब सिरोसिस की वजह भी बनती है. अगर लिवर को हेल्दी रखना है तो शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. 

नमक और शक्कर

शक्कर और नमक ऐसी चीजें  हैं जो लगभग हर खाने के सामान में डाली जाती हैं. कई लोग तेज नमक और बहुत मीठा सामान खाते हैं. स्वाद के लिए तो ठीक है, लेकिन ज्यादा नमक और शक्कर खाने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news